आयकर छापों के बीच अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, भास्कर समूह की 10 कंपनियों पर 28 हजार करोड़ का कर्ज

 27 Jul 2021 09:47 PM

भोपाल भास्कर समूह पर 22 जुलाई से जारी आयकर छापों की कार्रवाई में रोज चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। 700 करोड़ की आय पर टैक्स चोरी और शेल कंपनियों के खुलासे के बीच पीपुल्स समाचार को सबसे बड़ी जानकारी हाथ लगी है। मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स की वेबसाइट (mca.gov.in) के अनुसार समूह की 10 कंपनियों पर 28 हजार करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज पंजीकृत है। ज्यादातर लोन 2015 से 2021 के बीच हुए हैं। इनमें से 3 कंपनियों पर ही लगभग 25 हजार करोड़ का कर्ज है। ज्यादातर लोन एसबीआई कैप ट्रस्टी से लिए गए हैं। डीबी पॉवर भी अलग-अलग बैंकों के 8,520 करोड़ रुपए के कर्ज में है। इसका पहला लोन 2011 में सेंक्शन हुआ। हालांकि, इन कंपनियों के कर्ज की वास्तविक स्थिति क्या है, यह कंपनियों की बैलेंस शीट देखने के बाद ही पता चलेगा। इन कंपनियों को 28 हजार करोड़ का लोन किस आधार पर दिया गया, यह भी जांच का विषय है।

इधर, छापे के पांचवें दिन हेड ऑफिस में डायरेक्टर्स और मैनेजर्स का ‘सच से सामना’

सोमवार को भी समूह पर आयकर विभाग की कार्यवाही जारी रही। छापे की जद में आई कंपनियों के डायरेक्टर्स और मैनेजर्स का ‘सच से सामना’ कराने भास्कर के एमपी नगर स्थित हेड ऑफिस लाया गया। समूह की फॉरेन फंडिंग को लेकर भी पड़ताल चल रही है। भोपाल के जिन 11 ठिकानों पर छापामारी चल रही है उनमें अकाउंट्स और फाइनेंस से जुड़े सत्येंद्र व्यास का नाम और कई कंपनियों में पाया गया है। व्यास से इस संबंध में भी जानकारी मांगी गई है। गौरतलब है कि आयकर विभाग की सभी टीमें भोपाल- इंदौर सहित 7 राज्यों में छानबीन कर रही हैं। विभाग ने छानबीन के दौरान समूह की 100 से अधिक कंपनियों का खुलासा किया है, इनमें कई शेल कंपनियां भी शामिल हैं।

पांच दिन में 16% गिरे शेयर

भास्कर ग्रुप पर छापामारी शुरू होने के बाद से उसके (डीबी कॉर्प) शेयर्स में तेजी से गिरावट आ रही है। डीबी कॉर्प का मार्केट कैप भी नीचे आया है। सोमवार को यह 1,647 करोड़ रुपए पर था। छापों के बाद 5 दिन में डीबी कॉर्प के शेयर 16.18 फीसदी टूटे हैं। इनके भाव 18.15 रुपए कम हो चुके हैं। सोमवार को डीबी कॉर्प का शेयर 94.15 रुपए पर बंद हुआ।

एचबीएस गिल को IT इन्वेस्टीगेशन की कमान

भोपाल। वरिष्ठ आईआरएस अधिकारी एचबीएस गिल मप्र-छग के इनकमटैक्स (इन्वेस्टीगेशन विंग) के डीजी होंगे। यह पद करीब एक साल से खाली था। गिल इस समय दिल्ली में आयकर महानिदेशक हैं। सीबीडीटी ने सोमवार को देश भर के 90 चीफ कमिश्नर स्तर के अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसमें मप्र-छग के तीन चीफ कमिश्नर स्तर के अधिकारी भी प्रभावित हुए हैं। प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर लेखा कुमार को छग चीफ कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। गुंजन कुमार चीफ कमिश्नर इंदौर होंगे।

 

कंपनी का नाम लोन (करोड़ में)   बैंक, जिससे  लोन लिया
राइटर्स एंड पब्लिशर्स प्रा. लि. 9,837.00 रुपए SBI कैप ट्रस्टी कंपनी लि., आदित्य बिड़ला फाइनेंस लि., एक्सिस सर्विसेस विस्ट्रा ITCL (इंडिया) लि.    
डीबी पावर लिमिटेड 85,20.75 रुपए बैंक ऑफ बड़ौदा, UBI, CBIX, BOI, SBI कैप ट्रस्टी लिमिटेड
डिलीजेंट पॉवर प्रा. लि. 7,742.75 रुपए SBI कैप ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड
भास्कर इंडस्ट्रीज प्रा. लि. 725.208 रुपए SBI कैप ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड, SBI, IDBI बैंक लि.
भास्कर पब्लिकेशन्स एंड एलाइड इंडस्ट्रीज लि. 458.80 रुपए SBI कैप ट्रस्टी, SBI, स्टेट बैंक ऑफ इंदौर, बैंक ऑफ  महाराष्ट्र
डीबी पावर (मध्य प्रदेश) लिमिटेड 249.86 रुपए आदित्य बिड़ला फाइनेंस लि., RBL बैंक लिमिटेड
डीबी कॉर्प लि.  189.00 रुपए IDBI बैंक लिमिटेड
डीबी कॉन्सोलिडेटेड प्राइवेट लिमिटेड 185.00 रुपए  स्टैंडर्ड चार्टर्ड इन्वेस्टमेंटस एंड लोन्स (इंडिया) लि., विस्ट्रा ITCL (इंडिया) लि.
डेकोर थर्मल पावर प्रा. लि. 148.00 रुपए    आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड
रीजेंसी एग्रो प्रोडक्ट्स 2.62 रुपए स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर प्राइवेट लिमिटेड