अमेरिका-चीन ने शुरू किया वैक्सीनेशन, राहुल ने साधा निशाना - भारत का नंबर कब आएगा, मोदी जी?

 23 Dec 2020 12:33 PM

दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के टीकाकरण की योजनाए बनाना शुरू हो गई है। वहीं अमेरिका, चीन, ब्रिटेन और रूस जैसे देशों ने वैक्सीनेशन शुरू कर दी है। इसी को लेकर अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। गांधी ने पूछा है कि चीन, अमेरिका में टीकाकरण शुरू हो गया है, भारत का नंबर कब आएगा मोदी जी? 
ट्वीट कर राहुल ने बुधवार को कहा की, 'दुनियाभर में 23 लाख लोगों को अभी तक कोविड वैक्सीन लग चुकी है। चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस में टीकाकरण शुरू हो गया है। भारत का नंबर कब आएगा, मोदी जी?' 
सिर्फ  इतना ही नहीं राहुल ने अपने इस ट्वीट के साथ एक ग्राफ भी शेयर किया है। इस ग्राफ में बताया गया है कि अब तक इन देशों में कितने लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 


गौरतलब है कि राहुल के इस ट्वीट से पहले ही स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बता चुके हैं की भारत में कब से वैक्सीनेशन होनी है। हर्षवर्धन ने बताया था की भारत में जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों का टीकाकरण शुरू हो सकता है और सरकार की पहली प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता है। उन्होंने कहा, मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि शायद जनवरी में किसी भी सप्ताह में, ऐसा समय हो सकता है जब सरकार भारत के लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन देने की स्थिति में हो। 
उन्होंने कहा था की, हमारे पास दुनिया में सबसे अधिक रिकवरी रेट है: 95 और 96 प्रतिशत के बीच। अमेरिका, रूस और ब्राजील जैसे दुनिया के कुछ विकसित देशों की तुलना में, जहां रिकवरी रेट 60 से 80 प्रतिशत के बीच है, इसे देखकर पता चलता है कि हम बेहतर स्थान पर हैं। हमारे यहां कोरोना से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। मुझे लगता है कि बुरा वक्त शायद खत्म हो गया है, लेकिन अभी भी सावधानी की जरूरत है। कोरोना के खिलाफ मुख्य हथियार मास्क, हाथों को साफ करना और शारीरिक दूरी ही है, जिसका हम सभी को पालन करने की जरूरत है।