चेतावनी: 20 अक्टूबर तक नहीं मिला बोनस तो रेल कर्मचारी करेंगे चक्का जाम

 18 Oct 2020 04:51 PM  59
नई दिल्ली । त्योहरों के समय पर बोनस नहीं मिलने से रेलवे कर्मचारियों में नाराजगी हैं। आॅल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन ने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि 20 अक्टूबर तक बोनस का पैसा नहीं मिला तो चक्का जाम किया जाएगा। रेलवे कर्मचारियों को हर साल दुर्गा पूजा तक उत्पादकता से जुड़ा बोनस का पैसा मिल जाता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने से कर्मचारी नाराज है।
एआईआरएफ के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि महामारी के दौरान रेलवेकर्मियों ने हफ्ते में सातों दिन 24 घंटे काम किया, लेकिन सरकार रेलवे कर्मियों की इस मांग की अनदेखी कर रही है। उन्होंने कहा, वर्चुअल बैठक में यह फैसला किया गया कि रेल मंत्रालय द्वारा यदि 20 अक्टूबर तक उत्पादकता से जुड़े बोनस के आदेश नहीं किए जाते हैं तो 22 अक्टूबर को सीधी कार्रवाई की जाएगी। 22 अक्टूबर को रेलवे का चक्का जाम किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड ने बोनस से संबंधित फाइल वित्त मंत्रालय को भेजी है।, जिस पर अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। हमेशा दुर्गा पूजा से पहले भुगतान कर दिया जाता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया है। सरकार की कर्मचारी विरोधी नीतियों की वजह से भी कर्मचारियों में आक्रोश है। मीटिंग में निजीकरण, आउट सोर्सिंग, ओल्ड पेंशन स्कीम और भत्तों के मुद्दों पर भी विचार-विमर्श हुआ और चिंता व्यक्त की गई।
एआईआरएफ के जोनल महामंत्री आरडी यादव ने बताया कि 20 अक्टूबर को बोनस दिवस मनाते हुए देश भर में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। 22 अक्टूबर को रेल का चक्का जाम किया जाएगा। इस आंदोलन को 'रेल बचाओ, देश बचाओ' आंदोलन के रूप में किया जाएगा।