कोरोना का असर : दो दिन ओंकारेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी

 22 Jul 2021 09:13 PM

खंडवा। आज से श्रावण मास शुरू हो रहा है। इससे पूर्व ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट ने बैठक कर सावन माह में ज्योतिर्लिंग भगवान ओंकारेश्वर के दर्शन हेतु आने वाले दर्शनार्थियों की व्यवस्थाओं को लेकर रूपरेखा बनाई।

एसडीएम और मंदिर ट्रस्ट के कार्यपालन अधिकारी चंद्रसिंह सोलंकी ने बताया कि 23 और 24 जुलाई को ओंकारेश्वर में श्रद्धालुओं के आने पर प्रतिबंध रहेगा जिससे कम श्रद्धालु आएं। रविवार से श्रद्धालु कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए दर्शन कर सकेंगे।

हर दिन भगवान के दर्शन दस हजार श्रद्धालु कर सकें इसका प्लान बनाया गया है। इसमें ऑनलाइन बुकिंग से चार हजार, तहसील कार्यालय के पास ऑफिस टोकन व्यवस्था के माध्यम से 4000 और वीआईपी व्यवस्था के तहत 2000 भक्तों को दर्शन कराए जाएंगे।

 

इसके साथ ही गुरु पूर्णिमा पर्व पर आश्रमों में होने वाले कार्यक्रमों को  निरस्त किया गया है। भंडारे का आयोजन नहीं होगा। श्रावण में निकलने वाली सवारियां साधारण रूप में निकलेंगी, पुष्प उड़ाकर भगवान का स्वागत किया जाएगा, घाट पर पुजारियों द्वारा पूजा-अर्चना की जाएगी। नौका विहार करने के बाद ओंकार घाट से मुख्य मार्ग होते हुए वापस  सवारी मंदिर में आएगी। परिक्रमा की सवारी निरस्त की गई है।  निकासी रास्ते प्रवेश बंद रखे गए हैं। नियमों के उल्लंघन करने पर धारा 188 की  कार्रवाई की जाएगी।