मध्य प्रदेश: कोरोना के एक्टिव मरीज एक लाख से कम हुए, जितने नए केस मिल रहे, उससे ज्यादा स्वस्थ हो रहे

 15 May 2021 08:37 PM

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या एक लाख से नीचे आ गई है। मध्य प्रदेश में हर दिन जितने मरीज मिल रहे हैं उससे ज्यादा स्वस्थ हो रहे हैं। यही वजह है कि एक्टिव मरीजों की संख्या कम होने लगी है। 10 मई को मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड 1 लाख 11 हजार 366 मरीज थे, शुक्रवार को यह आंकड़ा कम होते हुए 99,970 पर आ गया। 

स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को जारी किए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में 68,504 सैंपल की जांच में 7571 मरीज मिले। इस तरह संक्रमण दर 11 फीसद रही। 19 अप्रैल को संक्रमण दर 25 फीसद पर पहुंच गई थी। इसके बाद से लगातार कमी आ रही है। पिछले एक हफ्ते से यह दर हर दिन लगभग एक फीसद कम हो रही है। इसका आशय यह है कि संक्रमण कम हो रहा है।

अच्छी बात यह भी है कि संक्रमण दर और मरीज कम होने के बाद भी लोग बड़ी संख्या में जांच कराने के लिए पहुंच रहे हैं। लोगों में जागरूकता बढ़ी है। मामूली लक्षण दिखने पर भी कोरोना की जांच करा रहे हैं, जिससे बीमारी जल्दी पकड़ में आ रही है। 

पिछले पांच दिन से लगातार सैंपलों की जांचों की संख्या में इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को प्रदेशभर में 68,504 सैंपलों की जांच की गई जो अब तक एक दिन में जांचे गए सैंपलों में सबसे ज्यादा है। शुक्रवार को प्रदेश में अलग-अलग जिलों में 72 मरीजों की मौत हुई है, जबकि 11973 लोग स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश के 52 जिलों में से 25 ऐसे जिले हैं जहां शुक्रवार को कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है।