सागर: बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में आग लगने से ऑक्सीजन सप्लाई बंद; नवजातों को जिला अस्पताल में शिफ्ट किया

 07 Apr 2021 05:33 PM

सागर। यहां बुधवार को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में आग लगने से ऑक्सीजन की सप्लाई बंद कर दी गई। जिससे बड़ा हादसा होते बचा। बीएमसी के बाहर ऑक्सीजन प्लांट में ऑक्सीजन सिलेंडर का नॉजल पिघलने से अस्पताल में आग लगी, जिसे मौके पर मौजूद टैक्नीशियन ने बुझाया। आग बुझाने में उसके दोनों हाथ झुलस गए। पीआईसीयू, एनआईसीयू और एसएनसीयू में भी ऑक्सीजन सप्लाई बंद हो गई, जिससे वहां भर्ती नवजात बच्चों को तुरंत जिला अस्पताल के एसएनसीयू में शिफ्ट किया गया।

बीएमसी परिसर में ऑक्सीजन प्लांट लगा है। इसमें ऑक्सीजन सिलेंडर के सप्लाई सेंटर के नोजल से धुआं निकलने लगा। जिसके कारण सप्लाई ठप हो गई थी। ऑक्सीजन नली में न जाकर बाहर निकल रही थी, जिस कारण बीएमसी के दूसरे विभागों में ऑक्सीजन की सप्लाई प्रभावित हुई। बीएमसी में ही कोरोना के मरीजों को भर्ती किया गया है, जिनके लिए ऑक्सीजन बहुत जरूरी है। बीएमसी प्रबंधन को जैसे ही पता चला कि अचानक ऑक्सीजन की सप्लाई प्रभावित हो गई है तो यहां कई अधिकारी तुरंत पहुंच गए और बीएमसी के डीन ने इसकी जानकारी ली।

ऑक्सीजन की सप्लाई प्रभावित होने के कारण यहां भर्ती 10 बच्चाें को तुरंत बीएमसी से जिला अस्पताल में शिफ्ट किया गया। बीएमसी के ऑक्सीजन प्लांट में खराबी आने का यह पहला मामला नहीं है। करीब चार माह पहले भी ऐसी ही घटना होने के बाद देर रात बीएमसी से बच्चों को जिला अस्पताल में शिफ्ट किया गया था।