ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन आज से कर सकेंगे श्रद्धालु, मंदिर आने से पहले जान लें ये नियम

 15 Jun 2021 11:50 AM

खंडवा। मध्य प्रदेश में चल रहे अनलॉक के साथ ही 68 दिन बाद आज से ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोला जा रहा है। मंदिर के पट आज विशेष मुहुर्त में सुबह आम भक्तों के लिए खोले गए। अब ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया है। श्रद्धालुओं को अपने मोबाइल से सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इसके साथ ही कोरोना गाइड लाइन का पालन करना जरूरी होगा। 

मंदिर के सुखदेव मुनि द्वार से श्रद्धालुओं का प्रवेश होगा। मंदिर आने वाले श्रद्धालु शिवलिंग पर सीधे जल नहीं चढ़ा पाएंगे, वे मंदिर के पात्र में जल चढ़ा सकते हैं। श्रद्धालुओं को 10 फीट की दूरी से चांदी गेट से ही दर्शन की अनुमति रहेगी।

आपको बता दें मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया था। जिसमें धार्मिक स्थल भी बंद किये गए थे। धार्मिक स्थल बंद करने से पुजारियों के अलावा स्थानीय व्यवसाय पर इसका असर पड़ा था। पूजा प्रसाद बेचने वालों से लेकर स्थानीय परिवहन, पर्यटन, होटल व्यवसाय सहित कई व्यसायों पर असर पड़ा था जो कि श्रद्धालुओं और पर्यटकों से सीधे जुड़े हुए थे। अब मंदिर खोले जाने से सभी को राहत मिलेगी।