निधि संग्रह अभियान: दान के पैसों से बनेगा राम मंदिर, गिनीज बुक में दर्ज करवाने की तैयारी

 03 Jan 2021 10:15 AM

वाराणसी: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया जाएगा।  मंदिर निर्माण के लिए निधि संग्रह के तहत इसकी तैयारी की जा रही है। दरअसल मंदिर निर्माण के लिए निधि लोगों से दान में ली जाएगी। यह कार्य अखिल भारतीय संत समिति के निरीक्षण में करवाया जाएगा। इस बात की जानकारी देते हुए समिति ने बताया कि 43 दिनों में विहिप और साधु संत देश भर में 11 करोड़ हिंदू परिवार से धनसंग्रह के लिए संपर्क करेंगे।

अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती बताते हैं की मंदिर का निर्माण दान के  पैसो से किया जाएगा। उन्होनें बताया  कि अयोध्या में राम मंदिर सरकारी पैसे के बजाय दान के पैसे से बनेगा। इसके लिए अखिल भारतीय संत समिति और विश्व हिन्दू परिषद मकर संक्रांति से माघी पूर्णिमा तक देशव्यापी निधि संग्रह अभियान चलाएगा। आयोजन धर्म की दृष्टि से अब तक का सबसे बड़ा होगा।

इस अभियान को गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्डमें दर्ज करवाने की कोशिश रहेगी।  संतों और विश्व हिंदू परिषद के चार लाख से अधिक लोग इस अभियान में शहर और गांव के हर घर तक जाएंगे। 43 दिनों में 11 करोड़ परिवारों के 60 करोड़ हिंदुओं को इस अभियान से जोड़ा जाएगा। इसके लिए मंदिर ट्रस्ट ने पूरी तैयारी कर ली  है। इसके अन्तर्गत  10, 100 के साथ ही 1000 रुपये के बारकोड वाले कूपन छपवाए गए हैं जिससे डिजीटल ट्रांजेक्शन आसानी से कि या जा सकेगा। साथ ही बड़ी धनराशि के लिए रसीद का इंतजाम भी किया गया है।