नवरात्री स्पेशल: अपने फलाहार में इस बार जोड़े यह तीन खास व्यंजन

 17 Oct 2020 02:50 PM  82

आज से शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुकी है. इस अवसर पर लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. ऐसे में आपको अलग-अलग पकवान बनाकर खाने का मन भी करता है. लेकिन अक्सर पकवान के साथ हमें सेहत नहीं मिल पाती. ऐसे में आपको रहें हैं कुछ हेल्दी ऑप्शन जो आप इस नवरात्रि अपना सकते हैं.

खीरे के पकोड़े 

आप सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके टेस्‍टी और क्रिस्‍पी पकौड़ी बना सकती हैं. इसे बनाने के लिए सिंघाड़े का आटा लें. इसमें खीरे को कद्दूकस कर लें. ध्यान रहे कि इसे निचोड़ कर आप सारा पानी निकाल लें. इसके बाद एक बाउल में सिंघाड़े का आटा,सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटी हुई हरी मिर्च और कद्दूकस किए खीरे को एक साथ मिलाएं. अब इसका बैटक तैयार करने के लिए थोड़ा सा पानी मिलाएं. अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने दें इसके बाद बैटर से पकौड़े बनाए. इन्हें धनिया या पुदीने की चटनी के साथ खाए. 

व्रतवाला चावल ढोकला 

इसे बनने के लिए आपको व्रतवाले चावल (स्पेशल चावल, जो नवरात्र के समय खाने में उपयोग में लाया जाता है) लेने होंगें. इन चावल को आप एक दम हल्का सा भुन लें. अब इसका बेटर बनाए। बेटर बनाने के लिए चावल में सेंधा नमक, लाल मिर्च पेस्ट, अदरक का पेस्ट और दहीं मिलाए. अब ढोकला बनाने के लिए, कंटेनर में घी लगा कर उसमें पूरा पेस्ट डालें. स्टीमर में इसे 20 मिनिट स्टीम करें। ठंडा होने पर इसे लाल मिर्च पाउडर और कड़ी पत्ते के तड़के के साथ सर्व करें. इसे नारियल की चटनी के साथ परोसें. 

कुट्टू का डोसा 

आमतौर पर घरों में कुट्टू की पुरी बनाई जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुट्टू के आटे से स्वादिष्ट डोसा भी बनाया जा सकता है. कुट्टू के आटे में अरबी को मिला कर या फिर इसके बीच में आलू की फीलिंग भर कर डोसा बनाया जाया है। एक बाउल में अरबी को मैश कर इसमें आटा और सेंधा नमक डालें. साथ ही अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, अदरक और हरी मिर्च डालकर मिलाएं. पानी डाल कर इसका पेस्ट बनाए. एक फ्लैट पैन लें कर इसमें घी लगाएं और कड़छी से फैलाएं. इसको पलट लें और दूसरी तरफ से भी सिकने दें. अब इसके बीच में फीलिंग रख कर गरमा गर्म सर्व करें.