नेपाल: 9 महीने बाद आज से दर्शन के लिए खुलेगा पशुपतिनाथ मंदिर, श्रद्धालुओं को रखना होगा इन बातों का ध्यान

 16 Dec 2020 09:07 AM

काठमांडो: आज नौ महीने बाद नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के पट आम लोगों के लिए वापस खुल रहे हैं। इसकी जानकारी पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट ने दी। कोरोना काल में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मंदिर को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर भक्त मंदिर के अंदर प्रार्थना कर सकेंगे। 
इसके बारे में पशुपतिनाथ मंदिर ट्रस्ट के सचिव प्रदीप ढकाल बताते हैं की स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए,भक्तों को मंदिर के अंदर प्रार्थना करने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मंदिर में प्रवेश करने वालों को विकास कोष की ओर से सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है। साथ ही कतार में खड़े लोगों की दूरी कम से कम दो मीटर रखी जाएगी। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए 20 मार्च 2019 को बंद कर दिए गए थे। 
गौरतलब है की मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बुधवार से खोल दिया जाएगा लेकिन अभी विशेष पूजा, भजन, गाने और अनुष्ठान गतिविधियों की इजाजत नहीं है। प्रदीप ने इस बारे में बताया कि कोरोना के चलते हम खुद को प्रतिबंधित करने के लिए मजबूर थे। कुछ समय बाद पूजा, भजन और अन्य अनुष्ठानों को भी शुरू किया जाएगा। 
हाल ही में विश्व हिंदू महासंघ के नेतृत्व में कई धार्मिक संगठनों ने पशुपति क्षेत्र में प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन किया था। संगठनों का कहना था कि मंदिर 9 महीने से बंद था, इसलिए भक्त मंदिर में पूजा के लिए नहीं जा पा रहे थे।