नया वर्ष 2021: कुम्भ राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 02:12 PM

कुम्भ- (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)
व्यवसाय: गोचर के ग्रहयोग आपके लिये अनुकूल होने से आपके कारोबार में वर्षों से रूके कार्य इस वर्ष बन सकते हैं, आप अपने कारोबार या नवीनीकरण तथा नई तकनीक के उपयोग से गुणवत्ता एवं मात्रा बढ़ाने का विचार भी बनायेगें, शुभचिंतक या किसी निकट संबंधी की मदद, परामर्श आदि से लाभ मिलेगा, आपको व्यवसायिक उपक्रमों में नये सिरे से बढ़ने के लिये उसकी शाखाएं शोरूम खोलने में मदद मिल सकती है. यदि आप नौकरी पेशा हैं तो दूसरों के रिटायरमेंट या अचानक हट जाने से पदोन्नति हो सकती है, आपको अपने विभाग से बाहर आकर प्रतिनियुक्ति का मौका भी मिल सकता है।

धन-सम्पत्ति: वर्ष के आरंभ में बड़े उद्देश्यों पर व्यय अधिक हो सकता है, जिसमें विवाह आदि शुभ कार्यों तथा कार्यक्षेत्रों में सुधार और विस्तार मुख्य रहेंगे, इसके अलावा पूँजीगत भुगतान या वापिसी पर भी बड़ा खर्च हो सकता है, इसी के सामान्तर आपको काफी समय से रूकी लेनदारी प्राप्त होने से या बड़ा अपव्यय रूक जाने से आर्थिक राहत मिलेगी, मई के आसपास बड़ा व्यय, किसी व्यवसाय या भवन के नवीनीकण पुरानी संपत्ति की खरीद या कृषि भूमि बगीचों को अधिक उपजाऊ बनाने के लिये हो सकता है।

घर परिवार: पारिवारिक क्षेत्र में शुभ कार्यों और दूसरों की सहायता पर खर्च वर्ष के आरंभ में बढेगा, वर्षारम्भ में घर के किसी सदस्य की बाहर से घर वापिसी हो सकती है, संतान पक्ष के लिये फरवरी से मई या फिर जुलाई से आगे का समय उन्नतिकारक रहेगा, संतान के स्वास्थ्य, शिक्षा विवाह आदि समस्या का समाधान इस दौरान हो सकता है।

स्वास्थ्य: इस वर्ष जोड़ों में जकडन, वृद्धावस्थाजन्य व्याधियों, नेत्र पीडा आदि की संभावना है, कमर या घुटने की तकलीफ का भी संकेत है, एलर्जी तथा पित्त जन्य बीमारियों की संभावना भी इस वर्ष है, वैसे गोचर के ग्रह और गुरू का गोचर आपके स्वास्थ्य कष्ट को उपचार से शीघ्र दूर करने में सहायक होगा।

परीक्षा प्रतियोगिता: यह वर्ष आपकी कैरियर की दृष्टि से किंचित संघर्ष का सूचक है, पर आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति में रूकावट नहीं आयेगी, फरवरी से मई के दौरान् आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं और कैरियर से जुडी तैयारी में पारिवारिक या पुरानी समस्याओं तथा मानसिक अर्न्तद्वंद के कारण पर्याप्त ध्यान दे पाने में कठिनाई आ सकती है।

यात्रा प्रवास तबादला: आपको वर्ष के अधिकांश समय में अनुकूल स्थान पर नौकरी या व्यवसाय करते रहने का योग है, परंतु जनवरी से जून के मध्य स्थान परिवर्तन या क्षेत्र के बाहर जाकर कार्य करने का योग भी बन सकता है, अनचाहे तबादले की स्थिति पर विराम जून से आगे के समय में लगेगा।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: आपकी रहस्य और गुप्त विद्याओं, तंत्रयोग में अभिरूचि बढ़ सकती है, पुण्य स्थल के दर्शन और वहां निवास का संयोग भी जनवरी से मई के बीच बन सकता है, शनि स्त्रोत का पाठ करना, तुला दान करना लाभकारी है।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998