नया वर्ष 2021: मेष राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 01:00 PM

मेष -  (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
व्यवसाय: पूरे वर्ष शनि का भ्रमण दशम भाव में, और गुरू का भ्रमण दशम और एकादश भाव में उत्तम फलकारी है। दूसरे भाव का राहु समय-समय पर पारिवारिक चिंन्ता देता है, अष्टम भाव का केतु स्वास्थ्य संबंधी चिंता पैदा करता है। अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष व्यवसायिक कार्य में आसानी से सफलता मिलेगी, यह वर्ष कई दृष्टियों से भाग्योदय कारक रहेगा, परन्तु शनि के प्रभाव से बीच-बीच में अड़चनों और परेशानियों का भी सामना करना पडेÞगा, फिर भी अन्य ग्रहों के प्रभाव से आपको अपने उद्योग, धन्धे, व्यवसाय, व्यापार में आगे निकलकर अपनी पहचान बनाने में सफलता मिलेगी, यदि आप नौकरी पेशा हैं तो इस वर्ष समय से पहले पदोन्नति मिल सकती है, उन उद्योग धन्धे या एजेंसी कार्यों पर आप ध्यान देगें, जिन्हें आप साकार रूप नहीं देख पा रहे हैं, इस कार्य में आपको आवश्यक परामर्श, कुशल प्रबंधक की सहायता भी प्राप्त हो सकती है।

धन-सम्पत्ति: आपकी जमा पूंजी में किसी न किसी रूप से वृद्धि होने के ग्रहयोगों का संकेत हैं, नियतकालीन फिक्स डिपॉजिट जमा में धन लगाये जाने का फण्ड, बीमा, एरियर से अच्छा धन प्राप्त होने का संयोग भी उपस्थित होगा, इसके अतिरिक्त कारोबार में काफी समय से रूकी हुयी लेनदारी प्राप्त होने से भी आपके संचित धन में वृद्धि होगी, कार्यक्षेत्र के अनुरूप धन लाभ होगा।

घर परिवार: जनवरी से आगे के समय में जन्मोत्सव विवाह या अन्य संस्कार होने की प्रबल संभावना है, घर में सदस्यों की संख्या बढेगी, आप पर दूसरों का दायित्व भी आ सकता है, कोई संबंधी थोड़े समय के लिये आप पर निर्भर होगा, पढ़ाई नौकरी आदि के लिये आपके यहां आ सकता है।

स्वास्थ्य:  इस वर्ष अष्टम केतु और दूसरे राहु के प्रभाव से स्वास्थ्य की कुछ चिंता हो सकती है,  यदि आपके जन्म का राहु और केतु स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं हैं तो इस वर्ष जनवरी से मार्च और नवम्बर दिसम्बर के मध्य उदर पीड़ा़, जोड़ों का दर्द, कंधे, गर्दन में दर्द और कब्ज की संभावना है।

परीक्षा प्रतियोगिता: इस वर्ष आपको अपने कैरियर के निर्माण में भाग्य अच्छा साथ देगा, मनमाफिक पढ़ाई या नौकरी का क्षेत्र प्राप्त होने से आपकी महत्वाकांक्षी पूरी हो सकेगी, यदि आप परीक्षा प्रतियोगिता में भाग्य आजमा रहे हैं, तो उसमें अपेक्षित सफलता ऊँचे अंकों के साथ मिल सकती है, इस दृष्टि से वर्ष का उत्तरार्ध अधिक आशाजनक रहेगा. यदि आप उच्च अध्ययन के लिये बाहर जाना चाह रहे हैं तो प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश मिल सकता है।

यात्रा प्रवास तबादला: यदि आप स्थानांतरण पर बाहर हैं तो जनवरी के बाद आपका तबादला इच्छित स्थान पर होने का प्रबल योग है, इस वर्ष अनचाहे स्थान परिवर्तन नहीं होंगे। जनवरी से अप्रैल के बीच यदि इसकी संभावना बनती भी है तो आप निरस्त करवाने में सफल होगें, परिवार के साथ आनंददायक यात्रा का योग फरवरी से मई के बीच बन सकता है. सितंबर अक्टूबर में आप छुट्टियां अधिक ले सकते हैं।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: संस्कारों के अनुरूप आपको इस वर्ष धार्मिक वातावरण की प्राप्ति, धर्म शास्त्रों के अध्ययन, मनन, कथा श्रवण करने एवं सत्संग लाभ का अवसर मिल सकता है. आध्यात्म की दृष्टि से समय उन्नतिकारक है। मछलियों को बाजरा चुनाना लाभकारी रहेगा।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998