नया वर्ष 2021: मकर राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 02:03 PM

मकर- (भो, जा, जी, खा, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
व्यवसाय: इस वर्ष साढेÞ साती शनि का प्रभाव बना रहेगा, जबकि गुरू और केतु अच्छा फल दे रहे हैं। अन्य ग्रहयोगों का प्रभाव अच्छा होने से समय अच्छा रहेगा, इस वर्ष परिश्रम अधिक करना पडेगा, परंतु पिछले रूके हुये कार्यों में सफलता मिलेगी, राहु का भ्रमण समय-समय पर छुटपुट परेशानियां भी देता रहेगा, जिनका निवारण भी होगा, इस वर्ष नये कार्यों के जुड़ने का, नये संस्थान के उपक्रम की शुरूआत करने का अथवा नेतृत्व करने का अवसर विशेष रूप से मिलेगा, इस वर्ष आप पर कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी, जिसमें अधिक गंभीरता से सोच-विचार के कारण देरी होगी. फरवरी से मई के मध्य अनिर्णय तथा इरादों या परिस्थितियों में कुछ रद्दोबदल, कुछ अधिक बदलाव हो सकते हैं, कारोबार में मंदी, साख में कमी, फल प्राप्ति में विलंब, विश्वसनीय साथियों की कमी, कार्यभार की अधिकता जैसी स्थिति भी बन सकती है, साझे के कारोबार में जनवरी से मार्च तक वातावरण तनावपूर्ण रह सकता है।

धन-सम्पत्ति: इस वर्ष के आरंभ से ही स्थायी संपत्ति के विस्तार का योग साकार होगा, मौजूदा संपत्ति के नवीनकरण, दुकान, आवास, आॅफिस आदि का विस्तार, रसोईघर का आधुनिकीरण, शोरूम या गोदाम का निर्माण इस वर्ष की विशेषता रहेगी, इससे एक ओर आपकी कार्यक्षमता बढेगी, वहीं दूसरी ओर किराये आदि के माध्यम से आपकी आमदानी में भी वृद्धि हो सकेगी, अगस्त के प्रथम सप्ताह में अपव्यय होगा, संपत्ति की टूटफूट होने और उसकी मरम्मत आदि पर खर्च होने के संकेत हैं, यदि आपकी पदोन्नति रूकी हुयी है, तो इस अवधि में पदोन्नति और अनुकूल पद की प्राप्ति दोनों का ही प्रबल योग है।

घर परिवार: परिवार में किसी बड़ी चिंता से राहत मिलेगी तथा शुभप्रसंगों के आयोजन भी होंगे, संतान की पढ़ाई, नौकरी, स्वास्थ्य एवं विवाह में प्रसन्नताकारक स्थिति बनेगी, जुलाई से सितंबर के बीच तनाव मतभेद आदि उभर सकते हैं, जो शांत भी होते रहेगें, दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी को स्वास्थ्य कष्ट अथवा आपसी मतभेदों के कारण कुछ कठिनाई का अनुभव हो सकता है।

स्वास्थ्य: भोजन में अरूचि, डायविटीज जैसी व्याधि उभर सकती है, फरवरी से मई के मध्य जोड़ों की तकलीफ, गैस अपच, कार्यभार की अधिकता, स्वास्थ्य कष्ट का संकेत है, जनवरी से मध्य मार्च के बीच तथा अगस्त के पूर्वार्ध में पित्त संबंधी व्याधि, सूजन, चोट-चपेट आदि की संभावना है।

परीक्षा प्रतियोगिता: आपको अपने परिश्रम के बल पर अपने कैरियर में विशेष उपलब्धि प्राप्त हो सकेगी, नये कार्यक्षेत्र, संस्थान खुलने, इनके विस्तार होने से भी आपको अपना कैरियर बनाने का मौका मिलेगा, परीक्षा प्रतियोगिता में दूसरों से आगे निकल जाने में सफलता मिलेगी। 

यात्रा प्रवास तबादला: अप्रैल से जुलाई के बीच अवकाश अधिक लेने पड़ सकते हैं, आनंद और मनोरंजनदायक रमणीक स्थल आदि के भ्रमण और पितृ गृह की यात्रा के संयोग भी फरवरी से मई के मध्य और फिर अक्टूबर में उपस्थित हो सकते हैं।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: इस वर्ष आपकी अभिरूचि पुराने धर्म स्थल के जीर्णोद्धार, पौराणिक तथा पारंपरिक धर्म साहित्य के अध्ययन, मनन में अभिरूचि बढ़ेगी, वर्ष के मध्य में आप कोई बड़ा परोपकारी कार्य करेगें, जो दूसरों के लिये मिसाल बनेगा। राहु ग्रह की शांति के लिये चीटियों को आटा शक्कर (पंजीरी) चुनाना लाभकारी रहेगा। शनिवार का व्रत करना, हनुमान जी को चोला चढ़ाना भी लाभकारी है।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998