नया वर्ष 2021: मिथुन राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 01:12 PM

मिथुन-  (का, की, कु, के, को, घ, ड़, छ, हा)
व्यवसाय: इस वर्ष आपकी राशि वालों को अष्टम भाव में अढैया शनि का प्रभाव रहेगा, राहु द्वादश में मध्यम फलकारी है, जबकि केतु मदद कर रहा है। अन्य ग्रहयोगों के शुभ गोचर का प्रभाव अच्छा मिलेगा, इस वर्ष एजेंसी कार्य स्थापित करने, अन्य व्यापार की एजेंसी लेने का लाभकारी अवसर भी प्राप्त होगा, मई से आगे के समय में आप कोई न कोई नया कार्य स्वतंत्र रूप से प्रारंभ करने का प्रयास करेगें, इसमें आपको मई और अगस्त में कई तरह की बाधाएं आ सकती हैं, आपकी कच्चे माल की सप्लाई अथवा मार्केट में मांग की कमी, ऐसे कारणों से आ सकती है, जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होगा, जो व्यापक समस्या का हिस्सा हो सकती है, आधे अधूरे व्यवसायिक कार्य या अन्य स्थान आदि के परिवर्तन से उत्पन्न परिस्थिति आपके अन्य कार्यों में भी कुछ समय तक बाधक बनी रह सकती है किसी हितचिंतक की सलाह से कार्य करने पर लाभ होगा।

धन-सम्पत्ति: नयी संपत्ति बनने या खरीदे जाने के ग्रहयोग प्रबल हैं इस दृष्टि से इस वर्ष मई से जून तक और फिर अक्टूबर से नवंबर तक का समय आशाजनक ग्रहों का संकेत मिल रहा है, संपत्ति के मामलों में गोचर के ग्रह पहली वार्ता या इकरारनामा निरस्त होने का तथा दूसरी कोशिश में काम बनने का योग घटित होने का संकेत देते हैं पैतृक संपत्ति या व्यवसायिक संस्थान, आॅफिस आदि की ऊपरी मंजिल बनाने का या शिफ्ट होने का विचार भी वर्ष के उत्तरार्ध में पूरा हो सकेगा।

घर परिवार: घर में शिशु के जन्म होने से अथवा विवाह के प्रसंग शुरू होने से या फिर किसी सदस्य की नौकरी पढ़ाई आदि से घर वापसी के कारण घर में सदस्य संख्या बढ़ सकती है. स्वयं को केन्द्रित करते हुये मांगलिक कार्य इस वर्ष हो सकता है, इस दृष्टि से पूरा वर्ष महत्वपूर्ण है, भाई बंधुओं की उन्नति हो सकती है।

स्वास्थ्य: वर्ष के आरंभ में आपको उदर या मूत्र विकार की संभावना है, आपके व्यक्तित्व में आकर्षण बढ़ेगा तथा कांतिलावण्य भी गुरू के प्रभाव से बढेगा. चर्बी बढ़ने की संभावना है, हृदय के वाल्व या कोलोस्ट्रोल संबंधी समस्या उभर सकती है, फिर भी वर्ष भर आपका स्वास्थ्य अधिकतम उत्तम बना रहेगा।

परीक्षा प्रतियोगिता: शिक्षा के माध्यम से अपनी शैक्षणिक और व्यवसायिक योग्यता बढ़ाने के अवसर इस वर्ष प्राप्त हो सकते हैं, इस अवसर का सदुपयोग समय रहते कर लेना बेहतर होगा, अपने कैरियर को नयी ऊँचाईयों पर ले जाने में इस वर्ष परिस्थितियां आपकी सहायक रहेगीं, आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में नौकरी, छात्रवृत्ति मिलने की संभावना है।

यात्रा प्रवास तबादला: आपको अपने इच्छित स्थान या कार्यक्षेत्र में बदलाव करने का अवसर प्राप्त होगा, इच्छा के विरूद्ध स्थान परिवर्तन नहीं होगा, अधिक यात्रा भ्रमण आदि की संभावना है, कारोबार के लेकर लाभकारी यात्राओं के अवसर भी दो या अधिक बार प्राप्त होगें, नए तरह के कार्यक्षेत्र को अपनाने के लिये प्रशिक्षण लेने के सिलसिले में यात्राएं हो सकती हैं। 

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: वर्ष के आरंभ में संत या कथा श्रवण, सत्संग, अनुष्ठान के अवसर प्राप्त होंगें, वरिष्ठजनों का आशीर्वाद फलीभूत होगा, भगवान हनुमान जी की आराधना करना, चीटियों को आटा शक्कर चुनाना और शनि मंत्र का जप करना कष्ट निवारण में सहायक रहेगा।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998