नया वर्ष 2021: तुला राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 01:41 PM

तुला-    (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
व्यवसाय: इस वर्ष आपकी राशि वालों को अढ़ैया शनि का प्रभाव रहेगा परन्तु जिनका जन्म का शनि शुभ है, उन्हें लाभ और शुभ फल भी मिलेगा। अष्टम भाव का राहु समय-समय पर पेट की पीड़ा देता है, गुरू का अच्छा फल मिल रहा है। इस वर्ष आप अपने वर्तमान दायरे से बाहर जाकर कार्य करने की स्थिति में रहेंगे, आपको अपने उद्योग, धन्धे व्यापार में पूँजी लगाने उसे गतिशील बनाने और उस पर बडे़ व्यय करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं इस प्रकार के कार्यों से भले ही तत्काल परिणाम न दिखाई दें, पर उनकी दिशा और दशा आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप ठीक चलती रहेगी, यदि आपका जन्म का शनि शुभ नहीं है तो मेहनत का कम परिणाम प्राप्त होगा, आपके उद्योग के उत्पाद की माँग या उसके निर्माण में कमी का अनुभव जनवरी से मई के बीच हो सकता है। इस अवधि में आप अपनी प्रबंध क्षमता और वित्तीय संस्था के बाहर जाकर काम करने से बचें, अन्यथा कठिनाई बढ़ सकती है आपको अपने कारोबार की प्रतिस्पर्धा में यदि आगे निकलना है तो आपको इस तथ्य का विश्लेषण भली-भाँति से कर लेना चाहिये, यदि आप अपना कार्यक्षेत्र देश-प्रदेश के बाहर स्थापित करना चाह रहे हैं, तो उसमें आपको सफलता मिलेगी।

धन-सम्पत्ति: संपत्ति के निर्माण या खरीद अथवा मरम्मत पर बड़ा व्यय होने का योग है, पूँजीगत व्यय के संस्थानों की प्राप्ति में जनवरी से मार्च की अवधि को छोड़कर वर्ष के अधिकांश समय में आपको धन प्रबंधन, श्रम, कच्चा माल एवं मार्केट जुटाने बनाने में सफलता मिलेगी, अगस्त में संपत्ति की हानि के प्रति सावधानी रखें, नई संपत्ति की प्राप्ति का संयोग बन रहा है।

घर परिवार: आपकी जिम्मेदारी एक से अधिक स्थानों पर बढेगी, यदि आप नई संपत्ति खरीद रहे हैं, आपके परिवार में किसी सदस्य की नौकरी लगने, शिक्षा पूरी होने और विवाहादि मांगलिक कार्य होने का गोचर ग्रहों का संकेत है।

स्वास्थ्य: इस वर्ष अधिकतर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, अनिद्रा से कष्ट हो सकता है, उदर विकार और अनियमित दिनचर्या के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, मई से अक्टूबर के बीच भोजन में अरूचि, पित्त विकार, मधुमेह आदि के लक्षण दिखायी दे सकते हैं, जनवरी से मार्च और फिर अगस्त में पैरों की तकलीफ, दर्द, सूजन आदि का भी सामना हो सकता है।

परीक्षा प्रतियोगिता: आप अपनी बुद्धि कौशल से दूसरों से आगे निकलने में सफल होंगे, मार्च और अप्रैल के दौरान पारिवारिक और स्वास्थ्य संबंधी कारणों से परीक्षा की तैयारी में बाधा संभव है वर्ष के मध्य आपको अपनी आगे की पढ़ाई में फीस आदि के बदलाव की अथवा नौकरी के क्षेत्र में परिवर्तन की आवश्यकता महसूस हो सकती है।

यात्रा प्रवास तबादला: यदि आपके जन्म के ग्रह शुभ नहीं हैं तो घर से बाहर नौकरी, व्यवसाय आदि के कारण स्थान परिवर्तन संभव है, किसी प्रभावशाली पदाधिकारी के हस्ताक्षेप से आपको राहत मिल सकती है, वर्ष के आरंभ में आपको अपने परिवार सहित आनंददायक यात्रा पर जाने का, हवाई यात्रा करने का, शिक्षा परीक्षा हेतु यात्रा का अवसर मिलेगा।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: इस वर्ष सत्संग लाभ होगा, धार्मिक, आध्यात्मिक अनुष्ठानों में रूचि बढ़ने योग है दक्षिण की तीर्थ यात्रा हो सकती है, हनुमान जी की आराधना करना, चमेली के तेल से चोला चढ़ाना, चीटियों को आटा शक्कर चुनाना लाभकारी है।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998