नया वर्ष 2021: मीन राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 02:15 PM

मीन- (दी, दू, दे, दो, चा, ची, थ, झ, त्र)
व्यवसाय:-  इस वर्ष एकादश भाव में शनि लाभकारी है, गुरू मिश्रित फल दे रहा है। गोचर के अन्य ग्रहों को देखते हुये पूरा वर्ष आपके लिये अच्छा रहो। इस वर्ष फरवरी से मई के मध्य आपको अपने व्यवसाय में विशेष उन्नति की महत्वाकांक्षा पूरी होने की स्थिति उत्तरोत्तर प्रबल होगी, आपको अपने उद्योग व्यवसाय के शीर्ष पर सबसे आगे निकलने, प्रबंधन क्षमता दिखाने तथा चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलता से निपटाने का अवसर प्राप्त होगा, आपको इस वर्ष अपनी क्षमता से अधिक व्यवसायिक लक्ष्य निर्धारित करना पडेगा, व्यवसायिक क्षेत्र में कारोबार का विस्तार करना, पुरानी संपत्ति से लाभार्जन करने का रास्ता खोज निकालेगें, इस वर्ष आपको गोपनीय किस्म के कार्य, न्याय, नीति, प्रशासन जैसे महत्वपूर्ण कार्य सौंपे जा सकते हैं, मई से अगस्त के मध्य कुछ बाधाएं भी सामने आ सकती हैं।

धन-सम्पत्ति: गोचर के ग्रह संपत्ति की दृष्टि से बेहतर हो जाने से मतभेद, अनिश्चय, किरायेदारी, लीज या स्वामित्व जैसी उलझनें नहीं रहेगीं, इससे भी आपको अपने रहने की तथा काम करने की जगह का विस्तार करने में मदद मिलेगी, कृषि भूमि, बागवानी, नलकूप, वाटर हार्वेस्टिंग, जल संग्रह आदि पर भी आपका ध्यान रहेगा, भूमिगत जल के लिये नये स्त्रोत भी किसी विशेष विधि के माध्यम से प्राप्त हो सकते हैं. फैक्ट्री, मशीनरी के नवीनीकरण, आवास, गोदाम, शोरूम आदि के निर्माण की दृष्टि से आशाजनक है, इन कार्यों के लिये आपको आसान शर्तों पर धन की व्यवस्था हो सकती है।

घर परिवार: मई से अक्टूबर के बीच कुटुम्बीय जनों की उन्नति से जुडे प्रसंग में आशातीत सफलता मिलेगी, व्यापार व्यवसाय में वृद्धि होगी, यदि आप विवाह के उम्मीदवार हैं, तो विवाह और यदि विवाहित हैं तो संतान की प्राप्ति आदि का योग है, अगस्त और सितंबर का समय वरिष्ठ परिजनों के लिये चिन्ताकारक रह सकता है, भाई बन्धुओं की नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा आदि की चिंता का समाधान वर्ष के मध्य में हो सकेगा।

स्वास्थ्य: आपकी कार्य कुशलता और स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा, आपको किसी दीर्घकालिक बीमारी से राहत मिलेगी, गोचर के ग्रह आपको लीवर मधुमेह, थायराइड संबंधी व्याधियों से कष्ट दे सकता है, यदि आपके जन्म का गुरू अच्छा नहीं है तो इस वर्ष रक्त की कमी, आंतों से जुड़ी व्याधि कब्जियत जैसी परेशानी धीरे-धीरे उभरेगी।

परीक्षा प्रतियोगिता: इस वर्ष महत्वपूर्ण निर्णय में विलंब हो सकता है, कैरियर बनाने के अवसर मिलेंगे, जिसका आप बेहतर उपयोग कर पायेंगे. जनवरी से अप्रैल के बीच और फिर अक्टूबर से वर्षान्त तक का समय आपको अपने मनपसंद क्षेत्र में कैरियर बनाने के अवसर देगा, इसी समय आपको प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य और परिश्रम के सहयोग से उल्लेखनीय उपलब्धि हो सकती है।

यात्रा प्रवास तबादला: जनवरी से मई के बीच विभिन्न कारणों से आपको यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, लम्बी छुट्टी लेना पड़ सकती है, या बाहर रहना पड़ सकता है, नौकरी में स्थान परिवर्तन या तबादला भी हो सकता है, जो मनमाफिक होगा, वर्ष के उत्तरार्ध में परिवार के साथ आनंददायक यात्राएं हो सकती हैं, तीर्थ दर्शन होने का योग बनेगा। 

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: धार्मिक उपासना, रामायण, भागवत का पाठ आदि में रूचि रहेगी, परोपकारी कार्य, ध्यान से जुडे़ लोगों के लिये वर्ष उपलब्धि कारक रहेगा. कुल देवी की आराधना भी लाभदायक रहेगी। केल का पूजन करना, बुजुर्गों की सेवा करना लाभकारी रहेगा।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998