नया वर्ष 2021: धनु राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 02:04 PM

धनु- (ये, यो, भा, भी, भू, भे, फा, ढ़ा, धा)
व्यवसाय:
इस वर्ष आपकी राशि वालों को पूरे वर्ष उतरता शनि लाभकारी रहेगा, राहु और गुरू का शुभ फल मिलेगा, जबकि केतु समय-समय पर परेशानियां पैदा करता है। अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष घटनाओं में घटनाक्रमों में अपेक्षाकृत शीघ्रता हो सकती है, जनवरी से अप्रैल के मध्य साझे के कार्यों में पहले किये गये व्यवसायिक कान्ट्रेक्ट में अनचाहे रद्दोबदल और मतभेद की संभावना बनती है, मई से आगे कारोबारी उतार चढ़ाव का सामना करना पडेगा, जुलाई से क्रमश: सुधार होगा, आपकी दूरदर्शिता एवं विवेक बुद्धि के बल से आपके पक्ष में बात बन जायेगी, यदि आप नौकरी पेशा हैं तो इस वर्ष आपके कार्यक्षेत्र में अचानक स्थानीय कार्य का परिवर्तन हो सकता है, विशेषकर जुलाई से सितंबर के मध्य कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की पूरी संभावना है।

धन-सम्पत्ति: इस वर्ष आपको बड़े उद्देश्यों पर व्ययभार बढेगा, दूसरी ओर कार्यक्षेत्र में विभिन्न प्रकार की बाधाओं के कारण आय में विलंब हो सकता है, आर्थिक दृष्टि से मई के उत्तरार्ध में करोबार में धन लाभ उत्तरोत्तर बढेगा तथा अलाभकारी खर्चों में कमी आयेगी, परिवार में किसी सदस्य की आजीविका लगने से आपकी आय में वृद्धि हो सकती है।

घर परिवार: आपके परिवार में मांगलिक कार्य, विवाह, जन्मोत्सव आदि होने के साथ-साथ आंतरिक मतभेद, क्लेश आदि हो सकते हैं, बडे़ आयोजन के लिये धन संपत्ति व सुविधाओं का विस्तार भी आप अपने घर में करेगें, संतान पक्ष के लिये वर्षान्त का समय उत्तम रहेगा, मई के बाद संतान या वरिष्ठ सदस्यों की उन्नति का संकेत है, अगस्त में पारिवारिक जीवन में मतभेद पैदा हो सकते हैं, किंतु शीघ्र उपाय से लाभ होगा।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, कार्यक्षमता भी अच्छी रहेगी,, आपको पित्त, डायविटीज, लीवर संबंधी व्याधि, एवं कार्य क्षमता में कमी का अनुभव हो सकता है, फरवरी से मई के मध्य चित्त में एकाग्रता की कमी की संभावना है, रक्तचाप में वृद्धि संभव है. संयम और औषधी से उस पर नियंत्रण होगा।

परीक्षा प्रतियोगिता: इस वर्ष ग्रहयोग बड़े बदलाव का संकेत देते हैं, आप अभी जिस पढ़ाई या कार्यक्षेत्र से जुडे़ हैं या जुड़ना चाहते हैं, उसमें फेरबदल करना चाहेगें, ऐसा स्वत: प्रेरणा या सलाह के कारण हो सकता है, जनवरी से मार्च या जुलाई से सितंबर के मध्य में चित्त में अशांति के कारण आपको अपना लक्ष्य साधनें में रूकावट आ सकती है, वर्ष के उत्तरार्ध में परीक्षा प्रतियोगिता में नया कीर्तिमान बनाने में सफल होंगे।

यात्रा प्रवास तबादला: आपके कार्यक्षेत्र में कुछ न कुछ रद्दोबदल हो सकता है, जनवरी से मई के मध्य कार्यक्षेत्र में बदलाव, तबादले की संभावना के कारण अस्थिरता रह सकती है जो मई के उत्तरार्ध से दूर हो जायेगी, अपनी इच्छा से स्थान या विभाग परिवर्तन का योग है।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: इस वर्ष लोकोपकारी कार्य, वृक्षारोपण, असक्तजनों की सहायता, अन्न, वस्त्र, विद्या आदि का दान कर सकते हैं, धार्मिक पुण्य स्थानों के दर्शन होगें, कुछ थोड़े समय के लिये निवास भी होगा, परिवार सहित धर्मस्थल या मनोरंजक स्थल की यात्रा हो सकती है, मछलियों को बाजरा चुनाना लाभकारी रहेगा।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998