नया वर्ष 2021: वृषभ राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 01:08 PM

वृषभ-    (इ, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
व्यवसाय: इस वर्ष राहु आपकी राशि में और केतु सप्तम भाव में रहेगा, गुरू का भ्रमण दशम भाव में उत्तम फलकारी है, अन्य ग्रहयोग मिश्रित फल देते हैं। शनि का भ्रमण नवम भाव में होगा। ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष आपको अपने कारोबार में परिश्रम का अच्छा परिणाम प्राप्त होगा, अपने उद्योग या व्यापार को एक से अधिक स्थान पर फैलाने का अवसर मिलेगा, यदि आपकी पत्रिका का शनि कमजोर है तो आपको परिश्रम का अपेक्षित परिणाम कठिनाई से मिलेगा अथवा अपेक्षा से कम मिलेगा। दूसरी ओर गुरू और अन्य ग्रहों के शुभ गोचर के कारण इस वर्ष आपकी स्थिति अच्छी संभलती जायेगी, मनोकामना की पूर्ति में थोड़े व्यवधान आयेंगे, अन्ततोगत्वा अच्छी सफलता भी मिलेगी, किसी खास व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपकी समस्या का समाधान करने में सहायक रहेगा, यदि आप नौकरी पेशा हैं तो अधिकार और सम्मान बढ़ने का योग है।

धन-सम्पत्ति: स्थायी सम्पत्ति में इस वर्ष बढ़ोत्तरी अवश्य होगी, पुरानी सम्पत्ति की खरीद या बिक्री होने के योग हैं, पैतृक संपत्ति या बहुत समय से उपयोग में नहीं आ रही संपत्ति मशीनरी, कृषि भूमि, गोदाम इत्यादि नये ढ़ंग से उपयोग करने का विचार होगा, नयी योजनाओं को लागू करने के लिये आसान वित्त बैंकिंग संस्थानों से कर्ज आदि प्राप्त हो सकता है, इससे आपकी कारोबारी क्षमता और आमदानी भी बढ़ेगी।

घर परिवार: वृद्ध, वरिष्ठजनों की देखभाल के लिये भी समय देना पड़ सकता है, जनवरी से मई के बीच पारिवारिक समस्याएं आपका ध्यान बांटे रखेगीं, सम्पत्ति या उत्तरदायित्व के बंटवारे को लेकर भी आंतरिक मतभेद उभरेंगे, लेकिन दूर भी होते रहेगें, शुभ ग्रहों के प्रभाव से पारिवारिक समस्याओं में उबरने से मदद मिलेगी, यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं, उन प्रस्तावों पर अंतिम निर्णय भी हो सकता है। 

स्वास्थ्य: वर्ष भर आपकी कार्य कुशलता उत्तम बनी रहेगी, शरीर पुष्ट रहेगा और व्यक्तित्व में आकर्षण रहेगा, कोई बड़ी व्याधि नहीं होगी, स्वास्थ्य कष्ट होने पर शीघ्र आराम मिलेगा, जनवरी से मार्च के बीच पित्त विकार, उदर पीड़ा, पेट की तकलीफ, छाले आदि संभावित हैं।

परीक्षा प्रतियोगिता: इस वर्ष आपके कैरियर में उन्नति के नये आयाम जुडेंगे, आपको अपने मन के माफिक कैरियर बनाने के अवसर भी नयी परिस्थिति में प्राप्त हो सकते हैं. जनवरी से मई के मध्य पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अस्थायी बाधा उपस्थित हो सकती है. आप जिस लाइन के चयन में प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य अजमाना चाहते हैं, उसमें आपको मदद मिलेगी।

यात्रा प्रवास तबादला: दूर-दूर की सुखद यात्राएं, विदेश यात्रा, हवाई जहाज से भ्रमण का संयोग प्राप्त होगा, जुलाई से सितम्बर के मध्य और नवम्बर से आगे छुट्टियां अधिक लेना पड़ सकती हैं मई, जून, अक्टूबर में आनन्ददायक यात्राएं हो सकती हैं कारोबारी यात्राओं के भी संकेत हैं।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: इस वर्ष आपकी धार्मिक गतिविधियां बढ़ेंगी, मंत्र सिद्धि के लिये और इष्ट देव की उपासना के लिये गोचर के ग्रह सिद्धिदायक रहेगें। घर के बुजुर्ग लोगों की सेवा करना, चांवल शक्कर का दान करना लाभकारी है।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998