नया वर्ष 2021: वृश्चिक राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 01:55 PM

वृश्चिक -(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
व्यवसाय: गुरू शनि तथा अन्य ग्रह अच्छा फल देते हैं, सप्तम भाव का राहु और लग्न का केतु घरेलू और स्वास्थ्य संबंधी चिन्ता पैदा करते हैं। गोचर के अन्य ग्रहों के शुभ प्रभाव से इस वर्ष आप अच्छी प्रगति करेगें, व्यवसाय में आपका कार्यभार बढ़ेगा, दूसरों के कुछ उत्तरदायित्व संभालने पड़ सकते हैं, इसी के साथ ही कुछ महत्व बढ़ाने वाले प्रसंग भी हो सकते हैं, यदि आप नौकरी पेशा हंै तो आपको अतिम हत्वपूर्ण गोपनीय किस्म के कार्य सौंपे जा सकते हैं, यदि शनि शुभ है और बली भी है तो अप्रैल से मई के मध्य अथवा आगे के समय में पदोन्नति और कारोबार में विस्तार होने का संयोग भी उपस्थित हो सकता है, परन्तु यदि शनि कमजोर है तो जनवरी से मई के बीच अप्रत्याशित कठिनाईयां कारोबार में आ सकती हैं।

धन-सम्पत्ति: आपकी धन संपत्ति में इस वर्ष वृद्धि होने का प्रबल योग है, एक से अधिक स्थान पर संपत्ति खरीद होने, एग्रीमेंट होने का ग्रहयोग संकेत देते हैं, आपको अपने निजी आवास की तुलना में व्यवसायिक संस्थान के कार्यालय, शोरूम या शाखा के लिये भूमि या भवन की प्राप्ति में आसानी रहेगी, आपके रहने की जगह में भी परिवर्तन वर्ष के दौरान हो सकते हैं, यदि आप वित्तीय संस्थान से कर्ज लेना चाहते हैं, तो इस वर्ष आसान किश्तों पर उपलब्ध हो जायेगा, परिवार के किसी सदस्य की आजीविका लगने से आपकी आय में वृद्धि होगी।

घर परिवार: नौकरी, व्यवसाय, गृहस्थी आदि के कारण आपका ध्यान बट सकता है,  इस वर्ष घर में संतान जन्म, विवाह, यज्ञोपवीत संस्कार आदि शुभ कार्य होने के योग प्रबल हैं, यदि आप विवाह के उम्मीदवार हैं तो मई से आगे का समय आपको दाम्पत्य जीवन में प्रवेश दिला सकता है, यदि आप विवाहित हैं, तो जनवरी से अप्रैल के मध्य संतान का जन्म हो सकता है।

स्वास्थ्य: लग्न के केतु के कारण आप रक्ताल्पता व आंतों की कमजोरी से ग्रस्त हो सकते हैं, पर इससे आपके कारोबार में कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा, यदि जन्म का राहु केतु शुभ नहीं है तो जनवरी से मई के मध्य जोड़ों में तकलीफ, उदर विकार एवं स्त्री रोग की संभावना है।

परीक्षा प्रतियोगिता: कैरियर के क्षेत्र में आपकी इच्छा, आकांक्षा पूरी होने का संकेत है, आपकी प्रतिभा का उचित मूल्यांकन हो सकेगा, गंभीर विषयों के अध्ययन, कानून, समाज कल्याण, वित्त प्रबंधन और रासायन शास्त्र से जुडे क्षेत्रों में आपको सफलता पाने और कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा।

यात्रा प्रवास तबादला: इस वर्ष कार्यक्षेत्र में परिवर्तन अथवा तबादला होने का संयोग उपस्थित हो सकता है, गुरू के गोचर के प्रभाव से आप अनुकूल बदलाव कर पाने में सफल होंगे, वायुयान से यात्रा हो सकती है, विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: यदि आपको कोई बड़ा धार्मिक आयोजन करने का विचार है तो यह अवसर वर्ष के भीतर बन सकता है, परिवार के साथ दक्षिण या पश्चिम के तीर्थ स्थानों की यात्रा का संयोग बन सकता है, आपकी प्रवृत्ति गरीबों की सेवा के प्रति बढेगी, माँ दुर्गा जी या कुलदेवी की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998