नया वर्ष 2021: सिंह राशि वाले जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह साल....

 31 Dec 2020 01:23 PM

सिंह-  (मा, मी, मू, मे, मो, टा,टी, टू, टे)
व्यवसाय: इस वर्ष ग्रहयोग उत्तम फल दे रहे हैं, राहु और केतु समय-समय पर परेशानियां पैदा करते हैं, परन्तु गोचर गहों के प्रभाव से कुल मिलाकर यह वर्ष उत्तम रहेगा। कारोबार की उन्नति में कोई बड़ी बाधा नहीं आयेगी, आपकी प्रतिभा का उचित मूल्यांकन भी होगा, और आय तथा सम्मान में बढ़ोत्तरी भी होगी। आपका विचार अपना नया स्थान बनाने का या वर्तमान कंपनी अथवा पार्टनरशिप संस्था का कार्यक्षेत्र बढाने के उद्योग में नई रिसर्च के टेक्नॉलॉजी अपनाकर अलग पहचान बनाने का रहेगा। जनवरी से मई के बीच आपका अपने साईड बिजनेस में कुछ परिवर्तन करने का विचार बनेगा। कार्यक्षेत्र में भी इस दौरान आप नये उपक्रमों को लेकर तथा कार्यक्षेत्र में मंदी, असहमति, बाधाओं के कारण चिंतित रह सकते हैं।

धन-सम्पत्ति: यह वर्ष स्थायी संपत्ति के मामले में भाग्यशाली सिद्ध हो सकता है, आपकी स्थायी संपत्ति में नयी संपत्ति जुड़ने का योग प्रबल है, आपको ऊपरी मंजिल के आवास, फ्लैट, कार्यालय अथवा अध्ययन कक्ष में रहने कार्य करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं, अपने उद्योग, व्यापार को बढ़ाने के लिये वित्तीय संसाधन आसान किश्तों पर प्राप्त हो सकते हैं। अप्रैल से अगस्त के बीच दूसरों को चल अचल संपत्ति प्रयोग के लिये या किराये पर देने में अतिक्ति सावधानी रखें।

घर परिवार: आपके घर में इस वर्ष के आरंभ में मांगलिक कार्य जैसे, जन्म, वर्षगांठ, विवाह संस्कार आदि होने का संकेत उपस्थित हो सकता है, जनवरी के मध्य, मार्च के बीच, संतान के स्वास्थ्य कष्ट, पढाई इत्यादि को लेकर चिन्ता की संभावना, मई से आगे के समय में संतान पक्ष की ओर से हर्ष के प्रसंग उपस्थित हो सकते हैं। घर में किसी सदस्य की उन्नति का संकेत मिलेगा।

स्वास्थ्य: अधिक कार्यभार, अव्यवस्थित कार्य पद्वति आदि के कारण जनवरी से मई के बीच स्वास्थ्यकष्ट तथा कार्य कुशलता में कमी हो सकती है, इसी अवधि में उदर विकार, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियां उभर सकती हैं, वर्ष के मध्य कंधे में दर्द, चोट की संभावना, इन सबके बावजूद, ग्रहों की आपको अच्छी मदद मिलेगी, जिससे  आप अपने स्वास्थ्य को शीघ्र संतुलित बना लेंगे। 

परीक्षा प्रतियोगिता: कैरियर की दृष्टि से यह वर्ष उपलब्धियों वाला रहेगा, अधिक परिश्रम व लगनशीलता के कारण, आपको दूसरों से आगे निकलने में सफलता मिलेगी, इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच पारिवारिक कारणों तथा प्रयत्नों के परिणाम की प्राप्ति में विलंब होने से कुछ रूकावट आ सकती है, जो शीघ्र दूर भी हो जायेगी। वर्ष का उत्तरार्ध कैरियर निर्माण की दृष्टि से उपलब्धिकारक रहेगा।

यात्रा प्रवास तबादला: इस वर्ष व्यवसाय या नौकरी में बडे़ परिवर्तन हो सकते हैं, जो जनवरी से मई या अगस्त के आसपास हो सकते हैं, इसी अवधि में अनचाहे स्थान पर तबादला या अलाभकारी यात्रायें भी हो सकती हैं, यद्यपि परिवर्तन निरस्त भी हो सकता है।

धार्मिक कार्य ग्रहशांति: आपको उत्तर दिशा की तीर्थयात्रा, संतों का समागम, सत्संग, धार्मिक कार्य का लाभ होगा। रामरक्षा स़्त्रोत का पाठ करना, सूर्यार्घ्य देना, चीटियों को आटा शक्कर चुनाना लाभकारी है।

- ज्योतिषाचार्य पं. नारायणशंकर नाथूराम व्यास, कोतवाली बाजार, जबलपुर (म.प्र.)
मो. नं0 98266-21998