IND vs AUS चौथा टेस्ट: गाबा में इंडिया ने लहराया जीत का तिरंगा, सीरीज पर जमाया 2-1 से कब्जा; BCCI देगी पांच करोड़ का बोनस

 19 Jan 2021 01:50 PM

ब्रिस्बेन। भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला गया। इस निर्णायक मुकाबले को भारत ने 3 विकेट से जीतकर सीरीज को अपने नाम कर लिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपना सबसे बड़ा 328 रन का टारगेट चेज किया और चौथा टेस्ट जीतकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। इससे पहले भारत ने 2003 के एडिलेड टेस्ट में 233 रन का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। 

ऋषभ पंत ने 89 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को मैच जिताया। पहली पारी में उन्होंने 23 रन की पारी खेली थी। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, ब्रिस्बेन टेस्ट में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज दोनों पारी में 6 विकेट लिए। दूसरी पारी में उन्होंने 5 विकेट लिए थे, जो उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा।

BCCI देगी पांच करोड़ का बोनस
टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत से गदगद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 5 करोड़ रुपये के बोनस का ऐलान किया है।

 

 

 

 

ब्रिस्बेन में तीन दशक बाद हारी ऑस्ट्रेलिया
मेजबान ऑस्ट्रेलिया 32 साल बाद ब्रिस्बेन में पहली बार टेस्ट हारी है। पिछली बार ब्रिस्बेन में नवंबर 1988 में वेस्टइंडीज ने उसे 9 विकेट से हराया था। 1988 के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में 31 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 24 जीते और 7 ड्रॉ रहे।

गाबा में पहली बार 300+ रन का टारगेट चेज हुआ
गाबा में पहली बार किसी टीम ने 300+ रन का टारगेट चेज किया है। इससे पहले यहां ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर 1951 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा 236 रन का टारगेट चेज किया था।

भारत की गाबा में पहली जीत
टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर पहला टेस्ट जीता है। इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने यहां 6 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 5 हारे और एक ड्रॉ हुआ।