इतनी खूबसूरत बीवी हो तो कोई डिप्रेशन में कैसे जा सकता है; कोहली से पूछा इस पूर्व क्रिकेटर ने सवाल...

 28 Feb 2021 01:32 PM

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर ने विराट कोहली के डिप्रेशन में होने वाली बात पर सवाल किया है। फारुख ने कहा कि आपकी (विराट) पत्नी इतनी खूबसूरत हैं तो आप कैसे अवसाद में जा सकते हैं। फारुख ने एक इंटरव्यू में यह बातें कहीं। दरअसल, विराट ने हाल ही में कहा था कि वे 2014 के इंग्लैंड दौरे के वक्त खराब फॉर्म की वजह से डिप्रेशन में चले गए थे।

फारुख ने आगे कहा कि आप (विराट) पिता बन चुके हैं। भगवान को शुक्रिया कहने के लिए आपके पास कई वजह हैं। अवसाद पश्चिमी देशों की सोच है। वहां लोग इस बारे में ज्यादा बात करते हैं, लेकिन दिमाग ऐसी चीज है कि जिसके बारे में हम ज्यादा कुछ नहीं कह सकते हैं। हम सभी भारतीय ऐसे हालात में रहते हैं, जहां अवसाद से बचा जा सकता है। हमारे जीवन में कई बार उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन हमारे पास इससे लड़ने की मानसिक मजबूती है और हम इससे लड़कर मैदान पर अच्छा खेल दिखा सकते हैं।

विराट ने ये खुलासा किया था...
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली ने हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और कॉमेंटेटर मार्क निकोल्स के साथ एक पॉडकास्ट में खुलासा किया था कि 2014 के इंग्लैंड दौरे के वक्त खराब प्रदर्शन के कारण वे डिप्रेशन में चले गए थे। बल्ले से लगातार फ्लॉप होने के बाद उन्हें लग रहा था कि वो इस दुनिया में अकेले इंसान हैं। कोहली से जब पूछा गया कि वह कभी डिप्रेशन में रहे, तो उन्होंने इसे कबूल किया। उन्होंने कहा, हां, मेरे साथ ऐसा हुआ था। यह सोचकर अच्छा नहीं लगता था कि आप रन नहीं बना पा रहे हो और मुझे लगता है कि सभी बल्लेबाजों को किसी दौर में ऐसा महसूस होता है कि आपका किसी चीज पर कतई नियंत्रण नहीं है।

कोहली ने 2014 के इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैच की 10 पारी में 13.50 की औसत से रन बनाए थे। उनके स्कोर 1, 8, 25, 0, 39, 28, 0,7, 6 और 20 रन थे। इसके बाद आस्ट्रेलिया दौर में उन्होंने 692 रन बनाकर शानदार वापसी की थी।

अनुष्का और फारुख के बीच पहले जुबानी जंग हो चुकी
यह कोई पहला मौका नहीं है, जब फारुख इंजीनियर ने कोहली और अनुष्का को लेकर टिप्पणी की है। दो साल पहले इंग्लैंड में हुए वनडे वर्ल्ड कप के दौरान भी उन्होंने अनुष्का को लेकर टिप्पणी की थी, तब फारुख ने कहा था कि वर्ल्ड कप के दौरान सेलेक्टर्स अनुष्का को चाय परोस रहे थे। इन आरोपों पर अनुष्का भड़क गईं थीं और सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था। अनुष्का ने कहा था कि अपने फायदे के लिए लोग अक्सर मेरा नाम उछालते हैं। मैं पिछले 11 सालों से गलत खबरों पर चुप रही हूं और कभी इस पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन इस बार मैं इसलिए जवाब दे रही हूं क्योंकि चुप्पी को लोग आपकी कमजोरी समझने लगते हैं।