AUSvIND 4th Test : सीरीज जीतने और इतिहास रचने का मौका; चौथे दिन का खेल खत्म, पांचवें दिन भारत को बनाने होंगे 324 रन

 18 Jan 2021 01:15 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में खेला जा रहा है। इस निर्णायक मुकाबले के चौथे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। भारत ने  बिना कोई विकेट खोए 4 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर हैं। अब भारत को मुकाबले के आखिरी दिन 90 ओवर में 324 रन बनाने हैं। इससे पहले मुकाबले के चौथे दिन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट की पारी में पहली बार 5 विकेट लिए, जबकि शार्दूल ठाकुर ने 4 विकेट अपने नाम किए।

 

चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 336 रन ही बना सकी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 33 रन की बढ़त मिली थी। इस आधार पर 328 रन का टारगेट सेट किया। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत बिना कोई विकेट खोए 4 रन बना चुकी है। अभी दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। अगर कल टीम इंडिया मैच को जीतती है तो वह सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। 

 

इतिहास रचने का मौका
कल टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है। ब्रिस्बेन के गाबा में अब तक 250+ रन का टारगेट चेज नहीं हो सका है। यहां सबसे बड़ा 236 रन का टारगेट चेज किया जा सका है। यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया ने ही नवंबर 1951 में हासिल की थी। तब मेजबान ने वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराया था।

 

चौथे दिन का हाल
चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 21 रन से आगे खेलना शुरू किया। इसके बाद डेविड वॉर्नर और मार्कस हैरिस ने 89 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर तेज शुरुआत दी। भारत को चौथे दिन शुरुआती एक घंटे के खेल के बाद लगातार दो ओवर में दो सफलता मिली।

शार्दूल ने भी टेस्ट की एक पारी में पहली बार 4 विकेट लिए हैं। उन्होंने मार्कस हैरिस, कैमरून ग्रीन, टिम पेन और नाथन लियोन को पवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका शार्दूल ने ही दिया था। उन्होंने मार्कस हैरिस को 38 रन पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद डेविड वॉर्नर 75 बॉल पर 48 रन बनाकर आउट हुए। वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें lbw किया।

सिराज ने पहली बार एक पारी में 5 विकेट लिए। उन्होंने मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पवेलियन भेजा। सिराज ने स्मिथ को 55 रन पर पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को 5वां झटका दिया। स्मिथ का कैच स्लिप में कप्तान अजिंक्य रहाणे ने लिया।

सिराज ने दूसरी पारी के 31वें और अपने 8वें ओवर में दो विकेट लिए। तीसरे विकेट के तौर पर मार्नस लाबुशेन 25 रन बनाकर आउट हुए। स्लिप में रोहित शर्मा ने उनका कैच लिया। इसके बाद ओवर की आखिरी बॉल पर सिराज ने मैथ्यू वेड को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच लपका।