महीने में बेस्ट परफॉर्मेंस करने वाले खिलाड़ी को मिलेगा आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड, फैंस भी कर सकते हैं वोटिंग

 28 Jan 2021 12:25 PM

नई दिल्ली। आईसीसी ने अब एक नया ऐलान किया है। आईसीसी अब हर महीने बेस्ट परफॉर्मेंस करने वाले खिलाड़ी को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड देगी। इसमें मेन्स और वुमन्स दो कैटेगरी शामिल होंगी। आईसीसी ने में बताया कि वोट के आधार पर इन खिलाड़ियों को चुना जाएगा। आईसीसी वोटिंग एकेडमी के वोट का वेटेज 90% होगा। वे ई-मेल के जरिए वोट सब्मिट करेंगे। वहीं, फैंस आईसीसी की वेबसाइट के जरिए वोट डाल सकेंगे। उनके वोट का वेटेज 10% होगा। विजेता खिलाड़ी की घोषणा अगले महीने के दूसरे सोमवार को आईसीसी के डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जाएगा।

कौन-कौन करेगा वोटिंग
वोटिंग में दुनियाभर से पूर्व क्रिकेटर्स, ब्रॉडकास्टर और खेल पत्रकार शामिल होंगे। इसके साथ ही फैंस के वोट भी विजेता चुनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस रेस में भारत के मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन भी शामिल हैं।

जनवरी के लिए भारत के 5, साउथ अफ्रीका के 2, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के 1-1 खिलाड़ियों समेत कुल 11 को नॉमिनेट किया गया है। भारत से सिराज और अश्विन के अलावा वॉशिंगटन सुंदर, टी नटराजन और ऋषभ पंत जैसे युवा प्लेयर्स को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामित किया गया।

इंग्लैंड के जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और अफगानिस्तान के रहमानुल्ला गुरबाज को भी मेन्स कैटेगरी में नामित किया गया। वहीं, साउथ अफ्रीका की नेडाइन डी क्लर्क और मेरीजेन कैप और पाकिस्तान की निदा डार को जनवरी के लिए वुमन्स कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया।

नॉमिनेशन और वोटिंग प्रोसेस
मेन्स और वुमन्स कैटेगरी के लिए 3 नॉमिनीज की घोषणा आईसीसी अवॉर्ड्स नॉमिनेशन कमेटी करेगी। प्लेयर्स को नॉमिनेट महीने भर के फील्ड परफॉर्मेंस और ओवरऑल अचीवमेंट देखने के बाद किया जाएगा। इसके बाद एक स्वतंत्र आईसीसी वोटिंग एकेडमी और फैंस इन शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट को वोट करेंगे।