विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का गणित फिर बदला, यहां जानें

 16 Feb 2021 03:01 PM

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंडिया ने इंग्लैंड को 317 रन से हरा दिया। अब सीरीज में 1-1 की बराबरी हो गई है। चेन्नई टेस्ट में जीत के साथ ही टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे पायदान पर खिसक गई है। 

दरअसल, आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से यह सीरीज अहम है और इसके विभिन्न परिणामों से ही दूसरे फाइनलिस्ट का चुनाव होगा।

69.7 प्रतिशत अंकों के साथ भारत दूसरे स्थान पर 
मौजूदा समय में भारत 69.7 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड (70.0) पहले, आॅस्ट्रेलिया (69.2) तीसरे और इंग्लैंड (67.0) चौथे नंबर पर है। 

विराट एंड कंपनी अगर चार मैचों की ये टेस्ट सीरीज अगर किसी भी मार्जिन के साथ जीतती है तो वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी और खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड के साथ टकराएगी।

ऐसे पहुंचेगा इंग्लैंड
इंग्लैंड को फाइनल का टिकट कटाने के लिए भारत के खिलाफ सीरीज 3-1 से जीतनी होगी। हालांकि ऐसा मुश्किल है क्योंकि पिछले 37 वर्षों से कोई भी टीम भारत में एक सीरीज में तीन टेस्ट नहीं जीत पाई है। आखिरी बार वेस्टइंडीज ने 1983-84 में छह मैचों की सीरीज 3-0 से जीती थी।