LIVE IND vs ENG, 2nd Test: भारत ने इंग्लैंड को 317 रन से हराया, चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी

 16 Feb 2021 01:37 PM

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 317 रन से हरा दिया है। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 89 साल के इतिहास में रन के लिहाज से यह टीम इंडिया की इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को 1986 में लीड्स में 279 रन से हराया था। अक्षर पटेल ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। वे डेब्यू टेस्ट में ऐसा करने वाले देश के छठे गेंदबाज बने। इस जीत के साथ सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। अगला टेस्ट 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। 

 

चार दिन का हाल

इंडिया की पहली पारी
टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन बनाए। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 161 रन बनाए। जबकि, रहाणे 67 और पंत 58 रन बनाकर आउट हुए। शुभमन गिल (0), कोहली (0), अक्षर पटेल (5), इशांत शर्मा (0), कुलदीप यादव (0) और मोहम्मद सिराज (4) शामिल हैं। पहली पारी में पुजारा ने 21 और अश्विन ने 13 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में मोइन ने सबसे ज्यादा 4, ऑली स्टोन ने 3, लीच ने 2 और रूट ने 1 विकेट लिया।

इंग्लैंड की पहली पारी
इंग्लैंड पहली पारी में 134 रन बनाकर सिमट गई। इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और 52 रन के कुल स्कोर तक आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। बर्न्स (0), सिबली (16), लॉरेंस (9), रूट (6) और स्टोक्स (18) कुछ खास नहीं कर सके। ऑली पोप ने बेन फोक्स के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की।

हालांकि, 22 के निजी स्कोर पर सिराज ने पोप को आउट किया। इसके बाद मोइन (6), स्टोन (1), लीच (5) भी जल्दी आउट हो गए। अश्विन ने ब्रॉड का विकेट लेकर इंग्लैंड की पहली पारी को समेट दिया। फोक्स 42 रन बनाकर नॉटआउट रहे। भारत की ओर से अश्विन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। वहीं, अक्षर-इशांत ने 2-2 और सिराज को 1 विकेट मिला।

भारत की दूसरी पारी
दूसरी पारी में इंडिया ने 286 रन बनाए। टीम की शुरुआत खराब रही। शुभमन गिल 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद टीम ने सिर्फ 11 रन बनाने में 3 और विकेट गंवा दिए। पुजारा (7) रनआउट हो गए। रोहित शर्मा 26 रन और ऋषभ पंत 8 रन बनाकर आउट हुए। अजिंक्य रहाणे भी 10 रन बनाकर आउट हुए। भारत ने एक समय 106 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे।

इसके बाद कप्तान कोहली और अश्विन ने पारी को संभाला और 7वें विकेट के लिए 177 बॉल पर 96 रन की पार्टनरशिप की। भारत के लिए अश्विन ने सबसे ज्यादा 106 और कोहली ने 62 रन की पारी खेली। मोइन अली और लीच ने 4-4 विकेट लिए। वहीं, ऑली स्टोन को 1 विकेट मिला।

इंग्लैंड की दूसरी पारी
दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर डॉम सिबली 3 रन और नाइट वॉचमैन जैक लीच बिना खाता खोले आउट हुए। इन दोनों को अक्षर पटेल ने आउट किया। वहीं, रॉरी बर्न्स को 25 रन पर अश्विन ने विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया।

अश्विन ने डेनियल लॉरेंस को आउट किया। वे 26 रन बनाकर आउट हुए। स्टोक्स 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अश्विन ने कोहली के हाथों कैच कराया। वहीं, पोप 12 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अक्षर ने इशांत शर्मा के हाथों कैच कराया।

कप्तान रूट (33 रन) को अक्षर पटेल ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बेन फोक्स 2 रन बनाकर आउट हुए। कुलदीप यादव ने उन्हें अक्षर के हाथों कैच कराया। वहीं, स्टोन शून्य पर आउट हुए। कुलदीप ने मोइन को पंत के हाथों स्टंप करा इंग्लैंड की दूसरी पारी को समेट दिया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में मोइन अली ने सबसे ज्यादा 43 रन और कप्तान जो रूट ने 33 रन बनाए। इंग्लिश टीम के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। दूसरी पारी में भारत की ओर से अक्षर के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 3 और कुलदीप यादव ने 2 लिए।