IND vs ENG, 4th Test Day-3 LIVE: भारत ने पहली पारी में बनाए 365 रन, इंग्लैंड पर 160 रन की बढ़त

 06 Mar 2021 11:36 AM

अहमदाबाद। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। मुकाबले का तीसरा दिन है। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 365 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे। ऐसे में भारतीय टीम ने 160 रन की बढ़त बना ली है। इसके जवाब में इंग्लैंड के ओपनर जैक क्राउली और डॉम सिबली क्रीज पर हैं। 

भारतीय टीम के लिए पहली पारी में ऋषभ पंत ने 101, वॉशिंगटन सुंदर ने नाबाद 96, रोहित शर्मा ने 49 और अक्षर पटेल ने 43 रन की पारी खेली। वहीं, इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इनके अलावा जेम्स एंडरसन ने 3 और जैक लीच ने 2 विकेट लिए। 

मुकाबले का हाल

इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 205 रन बनाए। बेन स्टोक्स ने 55 रन, डैन लॉरेंस ने 46, ओली पोप ने 29 और जॉनी बेयरस्टो ने 28 रन बनाए। अक्षर पटेल ने 4 विकेट लिए। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 3 और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट झटके।

अक्षर ने जैक क्राउली, डॉम सिबली, डैन लॉरेंस और डॉम बेस को आउट किया। सिराज ने बेयरस्टो और जो रूट को पवेलियन भेजा। वहीं, अश्विन ने ओली पोप, बेन फोक्स और जैक लीच को आउट किया। एक विकेट वॉशिंगटन सुंदर को मिला। उन्होंने उन्होंने बेन स्टोक्स को आउट किया।

टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही। मुकाबले के पहले दिन ओपनर शुभमन पारी के पहले ओवर की तीसरी बॉल पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। जेम्स एंडरसन ने उन्हें आउट किया।
भारतीय टीम ने दूसरे दिन 1 विकेट पर 24 रन से आगे खेलना शुरू किया था। टीम 17 रन ही जोड़ सकी थी कि उसने 2 बड़े विकेट गंवा दिए। पहले चेतेश्वर पुजारा (17) को जैक लीच ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स ने आउट किया।

80 रन पर टीम इंडिया को चौथा झटका लगा। अजिंक्य रहाणे (27 रन) को जेम्स एंडरसन ने कैच आउट कराया। यहां से रोहित ने पंत के साथ 5वें विकेट के लिए 41 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला, लेकिन रोहित आउट हो गए।

अश्विन भी ज्यादा देर नहीं टिक सके, लेकिन पंत ने दूसरा छोर संभाले रखा। उन्होंने वॉशिंगटन सुंदर के साथ 7वें विकेट के लिए 158 बॉल पर 113 रन की पार्टनरशिप कर भारतीय टीम को इंग्लैंड पर बड़ी बढ़त दिलाई। यह इस मैच की पहली शतकीय साझेदारी रही। वॉशिंगटन ने करियर की तीसरी टेस्ट फिफ्टी भी लगाई।

टीम इंडिया ने तीसरे दिन 7 विकेट पर 294 रन से आगे खेलते हुए तेज शुरुआत की। पहले एक घंटे में करीब 3.5 के रनरेट से 50 रन जोड़ लिए। वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने 8वें विकेट के लिए 179 बॉल पर 106 रन की पार्टनरशिप की, लेकिन 365 रन पर टीम इंडिया ने आखिरी तीनों विकेट गंवा दिए। अक्षर रनआउट हुए। इसके बाद अगले ओवर में बेन स्टोक्स ने इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा।