भारत-ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट: इंडिया के 9 खिलाड़ी अब तक हो चुके हैं चोटिल, 5 सीरीज से बाहर; शुक्रवार को होगी प्लेइंग-11 की घोषणा

 14 Jan 2021 02:26 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में खेला जाना है। इसके लिए आज टीम इंडिया के प्लेइंग-11 की घोषणा होनी थी। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब यह घोषणा शुक्रवार को की जाएगी। टीम मैनेजमेंट फिलहाल 3 खिलाड़ियों की चोट को मॉनीटर कर रहा है। इसमें मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन और ऋषभ पंत शामिल हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह के खेलने पर भी सस्पेंस बना हुआ है।

अब तक 9 खिलाड़ी हो चुके हैं चोटिल
भारत के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने इसकी जानकारी दी। ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अब तक टीम इंडिया के 9 खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं। इनमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, लोकेश राहुल, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मयंक अग्रवाल शामिल हैं।

भारत के 5 खिलाड़ी चोट की वजह से सीरीज से बाहर
इनमें से 5 खिलाड़ी सीरीज से बाहर हो चुके हैं। जसप्रीत बुमराह को पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों (एब्डोमिनल स्ट्रेन) में खिंचाव है। हालांकि, टीम मैनेजमेंट चाहता है कि वे निर्णायक मुकाबले में खेलें। इसलिए उनकी फिटनेस पर भी काम किया जा रहा है। हनुमा विहारी (हैमस्ट्रिंग में खिंचाव) और रविंद्र जडेजा (बाएं अंगूठे में फ्रैक्चर) भी तीसरे टेस्ट के बाद चोटिल होकर टीम से बाहर हो चुके हैं।

लोकेश राहुल (कंधे में चोट), मोहम्मद शमी (दाएं हाथ में फ्रैक्चर) और उमेश यादव (काफ मसल इंजरी) भी चोट की वजह से टीम से बाहर हो चुके हैं। आखिरी टेस्ट से पहले प्लेइंग-11 को लेकर ही मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। मयंक, पंत और अश्विन की फिटनेस को मॉनीटर किया जा रहा है।

बतौर बल्लेबाज खेल सकते हैं पंत
विकेटकीपर ऋषभ पंत भी कोहनी में लगी चोट से रिकवर हो रहे हैं। ऐसे में चौथे टेस्ट में उन्हें बतौर बल्लेबाज शामिल किया जा सकता है। ऐसे में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी साहा को दी जाएगी। सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी साहा ने ही पंत के फील्डिंग सब्सटीट्यूट के तौर पर विकेटकीपिंग की थी।

चौथे टेस्ट में रोहित-शुभमन ही करेंगे ओपनिंग
वहीं, अगर पंत विकेटकीपिंग करते हैं, तो साहा की जगह मयंक अग्रवाल को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, यह फैसला मयंक की इंजरी मॉनीटर करने के बाद ही लिया जाएगा। पूरी तरह फिट होने पर ही उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा।

मयंक अगर खेलते हैं, तो वे मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते दिखेंगे। चौथे टेस्ट में रोहित ही शुभमन के साथ ओपनिंग करेंगे। पृथ्वी शॉ के खराब फॉर्म की वजह से उन्हें टीम में शामिल किया जाना मुश्किल है।

शार्दूल, नटराजन और सैनी संभालेंगे पेस अटैक
जडेजा की जगह शार्दूल और बुमराह की जगह नटराजन को मौका दिया जा सकता है। शार्दूल के पास फर्स्ट क्लास मैच खेलने का एक्सपीरियंस है। साथ ही वे लोअर ऑर्डर में बैटिंग भी कर सकते हैं। ब्रिस्बेन का वाका मैदान में उछाल की वजह से लोअर ऑर्डर में एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज मददगार साबित होगा।