इंडिया - ऑस्ट्रेलिया का 21 महीने बाद आज होगा आमना-सामना

 27 Nov 2020 02:19 AM

सिडनी। कोरोना संक्रमण के बीच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया शुक्रवार को सिडनी में 3 वन- डे की सीरीज का पहला मैच खेलेगी। 21 महीने बाद दोनों टीमों का ऑस्ट्रेलिया में आमना-सामना होगा। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच पिछला मुकाबला 15 जनवरी 2019 को खेला गया था। दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले दोनों मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया इस साल जनवरी में भारत दौरे पर आई थी। तब 3 वनडे की सीरीज के आखिरी दो मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका है। पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे की सीरीज खेली थी। पहला वनडे हारने के बाद टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी। तब भी भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में ही थी। ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी एरॉन फिंच के ही पास थी। इस बार भी दोनों टीम के बीच 3 ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी।

भारतीय वन-डे टीम बैट्समैन:विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, शिखर धवन, लोकेश राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल और संजू सैमसन (विकेटकीपर)। आलराउंडर :हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा। बॉलर्स:युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और शार्दूल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया वन-थ्ब्डे टीम बैट्समैन:एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर)। आलराउंडर :मार्नस लाबुशाने, मोइसेस हेनरिक, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस और कैमरॉन ग्रीन। बॉलर्स:पैट कमिंस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, एंर्ड्यू टाई और एडम जम्पा।

कोहली-धवन पर रहेगा दारोमदार

रोहित के बिना टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर होगा। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1900+ और धवन ने 1100+ रन बनाए हैं। इसके अलावा श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाजों पर मिडिल ऑर्डर में रन बनाने का जिम्मा होगा।

इस बार रोहित की कमी खलेगी

टीम इंडिया को ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा की कमी खलेगी। हैम-स्ट्रिंग इंज्युरी की वजह से रोहित वनडे और टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 40 मैचों में 2208 रन बनाए हैं। इसमें 8 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। ऐसे में टीम को उनकी कमी खली सकती है।

वॉर्नर-स्मिथ से ऑस्ट्रेलिया मजबूत

डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की टीम में वापसी से ऑस्ट्रेलिया टीम मजबूत हुई है। वहीं, एरॉन फिंच और मार्कस स्टोइनिस भी भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं। मार्नस लाबुशाने के लिए टीम इंडिया को खास रणनीति बनानी होगी।