Breaking News

ब्रिस्टल टेस्ट: भारतीय टीम की शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास, 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

 18 Jun 2021 02:08 PM

भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच ब्रिस्टल में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट के दूसरे दिन शेफाली वर्मा ने इतिहास रच दिया। शेफाली ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट डेब्यू में 96 रनों की शानदार पारी खेलकर 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। शेफाली भले ही शतक से चार रनों से चूक गईं, लेकिन उन्होंने एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। शेफाली भारतीय टीम की तरफ से डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली बल्लेबाज बन गईं हैं। स्मृति मंधाना ने भी बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए 78 रनों की शानदार पारी खेली।

 

शेफाली ने तोड़ा सी कौल का रिकॉर्ड

शेफाली से पहले भारत के लिए डेब्यू टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड चंद्रकाता कौल के नाम था। उन्होंने फरवरी 1995 में अपने पहले टेस्ट में 75 रनों की पारी खेली थी। अब शेफाली ने कौल का यह रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम कर लिया। हालांकि, वह शतक से चूक गईं। शेफाली ने 152 गेंदों पर 96 रन में 13 चौके और दो छक्के लगाए। शेफाली 96 रन पर पहुंच चुकी थीं कि तभी उन्होंने केट क्रॉस की गेंद पर अन्य श्रब्सोल को कैच थमा दिया। शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड की तेज और स्पिन गेंदबाजों का डटकर सामना करते हुए पहले विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी की। हालांकि, इसके बाद इंग्लिश गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की और भारत की पांच बल्लेबाजों को महज 16 रनों के अंदर चलता किया। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान नाइट ने छह ओवर में मात्र एक रन पर दो विकेट झटके जबकि क्रॉस, शिवर और एक्लस्टोन ने एक एक विकेट लिया।

 

 

टेस्ट में सर्वोच्च ओपनिंग साझेदारी

शेफाली और मंधाना के बीच पहले विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी टेस्ट क्रिकेट में भारतीय महिलाओं की सर्वोच्च ओपनिंग साझेदारी है। इससे पहले 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गार्गी बनर्जी और संध्या अग्रवाल के बीच पहले विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी हुई थी।

 

 

एकमात्र टेस्ट में इंग्लैंड की वापसी, भारत ने गंवाए पांच विकेट

इससे पहले सोफिया डंकली की नाबाद 74  रन की शानदार पारी और उनकी 10वें नंबर की बल्लेबाज अन्य श्रब्सोल  (47) के साथ नौंवें विकेट के लिए 70 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने छह विकेट 269 रन से आगे खेलते हुए नौ विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। भारत की तरफ से स्नेह राणा ने 39.2  ओवर में 151 रन देकर चार  विकेट और दीप्ति शर्मा ने 27 ओवर में 65 रन पर तीन  विकेट,पूजा वस्त्रकर ने 14 ओवर में 53 रन पर एक विकेट तथा झूलन गोस्वामी ने 21 ओवर में 58 रन देकर एक विकेट लिया।

 

छक्के लगाने में भी शेफाली का वर्ल्ड रिकॉर्ड

शेफाली वर्मा ने अपनी पारी में दो छक्के लगाए। इसके जरिए भी उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। वह महिला टेस्ट में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में संयुक्त रूप से पहले पायदान पर आ गई हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली और इंग्लैंड की लॉरेन विनफील्ड हिल की बराबरी कीं। इन दोनों के नाम भी दो-दो छक्के हैं। वहीं शेफाली वर्मा डेब्यू टेस्ट की एक पारी में ही दो छक्के लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं।