आईपीएल-14: क्रिस मॉरिस सबसे महंगे खिलाड़ी बने, 16.25 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा; पहले सेशन में 87 खिलाड़ियों पर बोली लगी

 18 Feb 2021 09:12 PM

चेन्नई। साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ऑक्शन के अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा। उन्होंने युवराज का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्हें 2015 के सीजन के लिए दिल्ली ने 16 करोड़ रुपए में खरीदा था। सचिन तेंदुलकर के बेटे ऑलराउंडर अर्जुन को आखिरी राउंड में मुंबई ने बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा। यह ऑक्शन चेन्नई में हुई। 14वें सीजन के लिए 8 टीमों ने 57 खिलाड़ियों को ही खरीदा। इनमें से 22 विदेशी रहे। जबकि कुल 61 स्लॉट खाली था। इसके लिए 292 प्लेयर्स को शॉर्टलिस्ट किया गया था। लेकिन ऑक्शन से पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपना नाम वापस ले लिया था। मिनी ऑक्शन में कुल 164 भारतीय खिलाड़ी, 125 विदेशी खिलाड़ी और सहयोगी देशों के 3 खिलाड़ी तैयार रहेंगे। 

इंदौर के रजत पाटीदार और वेंकटेश अय्यर आईपीएल में खेलेंगे। रजत को आरसीबी ने 20 लाख रुपए की बेस प्राइस पर अपनी जर्सी दी। साउथ अफ्रीकाई क्रिकेटर गौतम आईपीएल में भारत के लिए सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर बनकर उभरे। भारतीय टेस्ट टीम की नई दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को भी मौका मिला। पुजारा को एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके ने 50 लाख रुपए की बेस प्राइस में खरीदा।

जानिए आज के ऑक्शन के अपडेट 

  • क्रिस मौरिस (16.25 करोड़ में बिके): साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को लेकर मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स की टीम ने बोली को लगातार आगे बढ़ाया। 2 करोड़ की बेस प्राइस वाले क्रिस को आखिर में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 16.25 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया। आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 16 युवराज सिंह की 16 करोड़ की बोली लगी थी।
  • शिवम दुबे (4.40 करोड़ में बिके) : 50 लाख की बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतरे भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 4.40 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया।
  • मोइन अली (7 करोड़ में बिके) : इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने 7 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया। पंजाब की टीम ने भी उनके खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन आखिर में बाजी चेन्नई ने मारी।
  • ग्लेन मैक्सवेल (12 करोड़ बेस प्राइस) : 2 करोड़ की बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतरे ऑस्ट्रेलिया के इस धुरंधर ऑलराउंडर को लेकर कोलकाता की टीम ने बोली शुरू किया इसके बाद राजस्थान की टीम आगे बढ़ी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने भी मैक्सवेल में रूचि दिखाई और बोली को 4.40 करोड़ तक पहुंचाया।
  • चेन्नई की टीम ने इसके बाद अपनी बोली शुरू की और फिर आरसीबी के बीच लगातार बोली बढ़ती गई और आखिर में बैंगलोर की टीम ने 14.25 करोड़ में बोली जीतकर मैक्सवेल को अपनी टीम में शामिल किया।
  • राजस्थान रॉयल्स से रिलीज किए गए स्टीव स्मिथ के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बोली शुरू की इसके बाद पंजाब और फिर दिल्ली की टीम ने अपनी बोली को बढ़ाई।
  • आखिरी में दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ में स्मिथ को अपनी टीम में शामिल किया।
  • नीलामी में सबसे पहले 50 लाख की बेस प्राइस वाले भारतीय बल्लेबाज करुण नायर से हुए। टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले इस खिलाड़ी के लिए किसी टीम ने बोली नहीं लगाई।
  • इसके बाद इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स हेल्स को भी किसी टीम ने खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। जेसन रॉय भी पहली बार में अनसोल्ड रहे।

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी

खिलाड़ी, रुपए, टीम, वर्ष

खिलाड़ी रुपए टीम वर्ष
क्रिस मौरिस 16.25 राजस्थान 2021
युवराज सिंह 16.00 दिल्ली डेयरडेविल्स 2015
पैट कमिंस 15.5 केकेआर 2020
काइली जेमिसन 15.00 आरसीबी 2021
बेन स्टोक्स 14.5 राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स 2017
ग्लेन मैक्सवेल 14.25 आरसीबी 2021
युवराज सिंह 14.00 आरसीबी 2014
जे. रिचर्डसन 14.00 पंजाब किंग्स 2021

*रकम करोड़ रुपये में

कई खिलाड़ी 2 करोड़ रुपए की बेस प्राइस में
इसमें दो करोड़ रुपये का उच्चतम मूल्य है और दो भारतीय खिलाड़ी - हरभजन सिंह और केदार जाधव - और आठ विदेशी खिलाड़ी - ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लॉकेट, जेसन रॉय और मार्क वुड हैं। 12 खिलाड़ी 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस के साथ नीलामी सूची में हैं। हनुमा विहारी और उमेश यादव 11 भारतीय क्रिकेटरों की सूची में दो भारतीय खिलाड़ी हैं जिनका आधार मूल्य 1 करोड़ रुपये है। आईपीएल 2021 की नीलामी में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो 2 करोड़ रुपये की बेस प्राइस में हैं। ऐसे में उन खिलाड़ियों पर सभी की नजरें होंगी। 2 करोड़ की बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिनमें एक हरभजन सिंह हैं और दूसरे केदार जाधव। इन दोनों खिलाड़ियों को चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके ने रिलीज किया है। इसके अलावा दो करोड़ की बेस प्राइस वाली सूची में स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है। ऐसे में देखा ये है कि कौन कितने पैसे में बिकेगा।