आईपीएल: दिनेश कार्तिक ने छोड़ी कप्तानी

 16 Oct 2020 05:44 PM  157
नई दिल्ली । कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टीम की कप्तानी छोड़ दी है।अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और टीम का उद्देश्य पूरा करने के लिए लिया उन्होंने यह फैसला लिया है। इंग्लैंड के लिमिटेड ओवर क्रिकेट के कप्तान इयोन मोर्गन को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। कार्तिक का आईपीएल के 13वें सीजन में बल्ले से प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और उन्होंने अब तक खेले सात मैचों में बस एक मैच में फिफ्टी जड़ी है।
कोलकाता ने दिनेश कार्तिक को 2018 के आईपीएल सीजन शुरू होने से पहले कप्तान बनाया था और उस समय उन्होंने टीम को दो बार खिताब जिताने वाले गौतम गंभीर को रिप्लेस किया था। कार्तिक ने केकेआर के लिए दो आईपीएल सीजन 2018 और 2019 में पूर्ण रूप से कप्तानी की है। उनके कार्यकाल में टीम 2018 में प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही थी वहीं 2019 मे  पांचवें नंबर पर रही थी।
केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने बयान में कहा कि हम भाग्यशाली थे कि हमारे पास दिनेश कार्तिक जैसा कप्तान है जिन्होंने सदैव टीम को सर्वोपरि रखा। उनके जैसे व्यक्ति के लिए इस तरह का फैसला करने के लिए काफी साहस चाहिए। उन्होंने कहा कि हम जहां उनके फैसले से हैरान हैं वहीं हम उनकी इच्छा का सम्मान भी करते हैं। केकेआर ने अभी तक जो सात मैच खेले हैं उनमें से चार में उसे जीत मिली और तीन में हार। उसकी टीम प्वॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर है।
मैसूर ने कहा कि कार्तिक ओर इयोन ने इस टूनार्मेंट के दौरान मिलकर बहुत अच्छा काम किया। अब भले ही इयोन कप्तानी संभाल रहे हैं लेकिन यह एकतरह से भूमिकाओं की अदला बदली है और हमें उम्मीद है कि यह बदलाव सहजता से काम करेगा। उन्होंने कहा कि कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति की तरफ से हम दिनेश कार्तिक का पिछले ढाई सालों में कप्तान के रूप में उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं और इयोन को शुभकामनाएं देते हैं।