Breaking News

मिल्खा सिंह की पत्नी निर्मल कौर का कोरोना से निधन, ‘फ्लाइंग सिख' भी लड़ रहे जिंदगी से जंग

 13 Jun 2021 10:19 PM

चंडीगढ़। महान धावक धावक मिल्खा सिंह की पत्नी निर्मल कौर का कोरोना से निधन हो गया। निर्मल मिल्खा 85 वर्ष की थीं। उन्होंने रविवार शाम 4 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली। कोविड पॉजिटिव आने के बाद उन्हें मोहाली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। खुद मिल्खा सिंह भी कोरोना संक्रमण के बाद उसी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं।
निर्मल पंजाब सरकार में खेल निदेशक (महिला) और भारतीय महिला राष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान थीं। 

‘फ्लाइंग सिख' के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह अस्पताल में भर्ती होने के कारण उनके अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके। निर्मल मिल्खा के निधन की जानकारी देते हुए उनके परिवार की ओर से कहा गया कि ‘हमें आपको यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि कि निर्मल मिल्खा सिंह का आज शाम 4 बजे कोविड के चलते निधन हो गया। 

निर्मल कौर की रोम ओलिंपिक के बाद मिल्खा सिंह से शादी हुई थी। पति के संक्रमित होने के कुछ दिन बाद उनकी भी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बीते तीन हफ्ते से उनका इलाज जारी था। माता-पिता की देखभाल के लिए मशहूर गोल्फर जीव 22 मई को ही दुबई से चंडीगढ़ आ चुके हैं जबकि अमेरिका में रहने वाली डॉक्टर बेटी मोना मिल्खा सिंह भी यहीं है।

एक इंटरव्यू में मिल्खा सिंह ने अपनी लव लाइफ के बारे में कई खुलासे किए थे। मिल्खा ने बताया था, ‘जो मेडल 1960 मे रोम मे मुझे नहीं मिला था वो बाद में मुझे मिल गया। मेरा सबसे अच्छा मैडल है मेरी वाइफ निर्मल। उस समय वह भारत की वॉलीबॉल टीम की कप्तान थी। हालांकि हमारा प्यार परवान चढ़ा कोलंबो में, जब दोनों इंडो-सिलोन खेलों मे हिस्सा ले रहे थे।' निर्मल ने भी बताया था कि वे मिल्खा की बहुत बड़ी फैन थीं और ऑटोग्रॉफ लेती रहती थीं। थोड़ा शर्मा कर बोल पड़ी कि वे थे ही इतने स्मार्ट और मशहूर की प्यार तो होना ही था।

नौकरों से कोरोना फैलने का शक
मिल्खा सिंह के नौकर भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे और आशंका है कि यह दंपती उनके संपर्क में आने से कोविड-19 पॉजिटिव हो गया। एशियाई खेलों के चार बार के स्वर्ण पदक और राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन मिल्खा सिंह 1960 रोम ओलंपिक में 400 मीटर के फाइनल में मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूक गए थे।