टेस्ट की वर्ल्ड चैम्पियन बनी न्यूजीलैंड, 91 साल के इतिहास में पहली बार कोई वर्ल्ड कप जीता

 23 Jun 2021 11:55 PM

साउथैम्पटन। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर न्यूजीलैंड ने इतिहास रच दिया है। वह टेस्ट की वर्ल्ड चैम्पियन बन गई है। 91 साल के इतिहास में न्यूजीलैंड टीम ने पहली बार कोई आईसीसी वर्ल्ड कप जीता है। कीवी टीम ने 10 जनवरी 1930 को अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। तब से कोई वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी थी। वहीं, आईसीसी ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानि टेस्ट का वर्ल्ड कप टूर्नामेंट शुरू किया। साथ ही न्यूजीलैंड ने दूसरी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय टीम को शिकस्त दी है। इससे पहले 2000 के चैंपियंस ट्रॉफी (वनडे फॉर्मेट) के फाइनल में 4 विकेट से हराकर खिताब जीता था।

साउथैम्पटन में बारिश के कारण करीब ढाई दिन का खेल धुलने के बाद रिजर्व डे में मैच खेला गया। टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाए। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 170 रन बनाते हुए 139 रन का टारगेट सेट किया। इसके जवाब में कीवी टीम ने 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

कीवी टीम की तरफ से कप्तान केन विलियमसन (52*) और रॉस टेलर 47 रन बनाकर नाबाद लौटे। इससे पहले टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 41 रन बनाए। वहीं, रोहित शर्मा (30), रवींद्र जडेजा (16), अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने 15-15 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में टिम साउथी ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट ने तीन और काइल जेमीसन ने दो विकेट लिए जबकि नील वैगनर को 1 विकेट से संतोष करना पड़ा।