Breaking News

ओलिंपिक कमेटी ने की घोषणा, ब्रिस्बेन में होंगे 2032 ओलिंपिक गेम्स

 22 Jul 2021 01:29 AM

मैनचेस्टर। ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन ने 2032 ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी हासिल कर ली है। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) ने बुधवार यह घोषणा की। ब्रिस्बेन में मौजूद गाबा स्टेडियम को ओलिंपिक स्टेडियम के रूप में कन्वर्ट किया जाएगा। इस स्टेडियम के पास अंडरग्राउंड रेल स्टॉप भी बनाया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया तीसरी बार समर ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी करेगा। इससे पहले 1956 में मेलबर्न और 2000 में सिडनी में ओलिंपिक गेम्स हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया 3 या ज्यादा समर ओलिंपिक गेम्स आयोजित करने वाला तीसरा देश बन जाएगा। अमेरिका ने अब तक 4 और ब्रिटेन ने 3 समर ओलिंपिक का आयोजन किया है। फ्रांस, जर्मनी और ग्रीस में दो-दो बार समर ओलिंपिक हुए हैं।

बनाए जाएंगे दो खेल गांव

2032 ओलिंपिक गेम्स के लिए एक खेल गांव ब्रिस्बेन में और दूसरा गोल्ड कोस्ट में बनेगा। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी ने टोक्यो में बैठक के बाद ब्रिस्बेन को 2032 गेम्स की मेजबानी सौंपने का फैसला किया। ब्रिस्बेन ऑस्ट्रेलियाई राज्य क्वींसलैंड की राजधानी है।

ब्रिस्बेन-ऑस्ट्रेलिया में जश्न

2032 गेम्स की मेजबानी मिलने के बाद ब्रिस्बेन और ऑस्ट्रेलिया में जश्न का दौर शुरू हो गया है। यह खबर सार्वजनिक होने के बाद ब्रिस्बेन में आतिशबाजी भी की गई। विक्टोरिया ब्रिज पर ग्रीन और यलो कलर की लाइटिंग भी की गई।

भारत ने भी की थी दावेदारी

2032 ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी के लिए भारत सहित कुछ अन्य देशों ने भी रुचि दिखाई थई। इनमें इंडोनेशिया, कतर, स्पेन और जर्मनी भी शामिल थे। हालांकि, इनकी दावेदारी आईओसी में बोर्ड स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई और आखिरकार ब्रिस्बेन को मेजबानी मिल गई। भारत 2036 ओलिंपिक गेम्स के लिए मजबूत दावा पेश कर सकता है। माना जा रहा है कि अहमदाबाद को होस्ट सिटी के तौर पर पेश किया जा सकता है।