पाकिस्तान-साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज: फखर जमान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, चेज करते हुए खेली वनडे की सबसे बड़ी पारी

 05 Apr 2021 11:22 AM

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका ने 17 रनों से जीत लिया। पारी के दौरान पाकिस्तान के खिलाड़ी फखर जमान ने धूंआधार बल्लेबाजी करते हुए 193 रनों की पारी खेलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। फखर ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में रनों का पीछा करते हुए अबतक की सबसे बड़ी पारी खेली। 

पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने क्विंटन डिकॉक (80) और कप्तान बावुमा (92) की पारियों की बदौलत 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 341 रन बनाए। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 9 विकेट गंवाने के बाद 324 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। पहले मैच में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को हराया था। 

वनडे क्रिकेट में चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व बल्लेबाज शेन वॉट्सन के नाम था, जिन्होंने साल 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ 185 रनों की नाबाद पारी खेली थी। फखर जमान ने अपनी 193 रनों की पारी में 155 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उन्होंने 18 चौके और 10 छक्के लगाए। इसके साथ ही फखर ने वांडरर्स के मैदान पर हर्शल गिब्स के 177 रनों की सबसे पारी के रिकॉर्ड को भी चकनाचूर किया। फखर जमान साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके ही मैदान पर सबसे बड़ी पारी खेलने का वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।