पंत विकेटकीपर बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ

 21 Jan 2021 12:42 AM

दुबई। भारत के ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में पंत बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो उनके कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण विशेष पहचान बना रहे पंत के 691 अंक हैं। विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक का नंबर आता है जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिसबेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ( 8 6 2 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। लाबुशेन के 878 अंक हैं। कोहली पितृत्व अवकाश के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (919) और आॅस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) पहले दो स्थानों पर हैं। युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आगे बढ़ना जारी रखा। वह दूसरी पारी में 91 रन की शानदार पारी के दम पर 68वें से 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर काबिज हो गए हैं।

भारत से शिकस्त के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में व्यापक फेरबदल' संभव : शेन वार्न

 महान क्रिकेटर शेन वार्न का मानना है कि भारत की अपेक्षाकृत कमजोर टीम से टेस्ट श्रृंखला में मिली शर्मनाक हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में व्यापक फेरबदल होगा। भारत ने मंगलवार को चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीन विकेट से हराकर यादगार जीत दर्ज की और श्रृंखला 2-1 से अपने नाम करते हुए बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखी। वार्न ने ‘फॉक्स क्रिकेट' से कहा, मुझे लगता है कि इस हार का बड़ा असर पड़ेगा। ऐसा अमूमन नहीं होता है जब आप दूसरे या तीसरे (विकल्प वाली) टीम से हार गये हो। उन्होंने कहा, उनकी (ऑस्ट्रेलिया की) रणनीति पर सवाल उठेंगे और उन्हें सवाल उठाने चाहिए। गेंदबाजों पर सवाल उठेंगे, खिलाड़ियों के टीम में स्थान पर सवाल उठाये जायेंगे। ऐसा होना चाहिए। आप इसने बच नहीं सकते और न ही इन्हें हटाकर कह सकते हो कि भारत हमसे काफी अच्छी टीम थी।

कोहली की कप्तानी को खतरा नहीं लेकिन भारतीय ड्रेसिंग रूम में बढ़ा फैब फोर' का कद

एडीलेड से ब्रिसबेन तक बहुत कुछ बदल गया । छत्तीस रन पर सिमटने की शर्मिंदगी से गाबा का किला फतह' करने के बीच भारतीय क्रिकेट के युवा रणबांकुरों ने जज्बे, जीवट और जुझारूपन की नयी परिभाषा लिखी जिसे पूरी दुनिया ने सलाम किया । इस जीत ने भारतीय ड्रेसिंग रूम के समीकरण भी कुछ हद तक बदल दिए । प्रतिकूल परिस्थितियों में भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम का कप्तान बनाने की मांग भले ही उठ रही हो लेकिन हकीकत यह है कि निकट भविष्य में किसी प्रारूप में विराट कोहली की कप्तानी को खतरा नहीं है हालांकि इस ऐतिहासिक जीत के बाद ड्रेसिंग रूम में सीनियर खिलाड़ियों का कद जरूर बढ़ जाएगा ।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 50 प्रतिशत दर्शकों को अनुमति दे सकता है बीसीसीआई

 भारतीय क्रिकेट बोर्ड के शीर्ष अधिकारी इंग्लैंड के खिलाफ चेपॉक और मोटेरा स्टेडियम में होने वाले टेस्ट मैचों में स्टेडियम की कुल क्षमता का 50 प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश की अनुमति देने पर सोच रहे है । पहले दो टेस्ट चेन्नई में होंगे जबकि बाकी दो टेस्ट अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पर खेले जायेंगे । इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मंगलवार को खत्म हुई श्रृंखला के दौरान दर्शकों को मैदान में प्रवेश की अनुमति दी थी । बोर्ड के एक सीनियर सूत्र ने कहा फिलहाल हम टेस्ट मैचों के लिये 50 प्रतिशत दर्शकों को अनुमति दे सकते हैं।