पोवार फिर महिला क्रिकेट टीम के कोच

 14 May 2021 01:13 AM

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को भारत के पूर्व स्पिनर रमेश पोवार को एक बार फिर वुमन्स क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त कर दिया है। इससे पहले वह 2018 में 5 महीने वुमन्स टीम के कोच रह चुके हैं। 2018 में जब वे कोच बने थे, तब वे टीम इंडिया की सीनियर प्लेयर मिताली राज के साथ विवाद को लेकर चर्चा में रहे थे। 2018 टी-20 वर्ल्ड कप में टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हारकर बाहर हो गई थी। टूर्नामेंट में 2 शतक लगाने के बावजूद मिताली को इस मैच में प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया था। इसके बाद मिताली ने पोवार पर उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया था। साथ ही यह भी कहा था कि पोवार उनके करियर को खत्म करना चाहते हैं।

बीसीसीआई को कोच पद के लिए 35 आवेदन मिले

बीसीसीआई को इस पद के लिए 35 एप्लिकेशन प्राप्त हुए थे। तीन सदस्यीय क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ने पोवार के नाम को फाइनल किया। इसमें सुलक्षणा नाइक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह शामिल हैं। पोवार ने भारत के लिए 2 टेस्ट और 31 वनडे खेले हैं।

वूरकेरी रमन को रिप्लेस करेंगे रोमेश पोवार

पोवार पूर्व कोच वूरकेरी रमन को रिप्लेस करेंगे। रमन दिसंबर 2018 में वुमन्स टीम के कोच बने थे। उनके अंडर टीम 2020 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। फाइनल में टीम इंडिया को आस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

पोवार ने लेवल-2 कोचिंग कोर्स भी कर रखी है

क्रिकेट करियर के बाद उन्होंने कोचिंग में करियर की शुरुआत की। वे एक ईसीबी लेवल-2 सर्टिफाइड कोच हैं। उन्होंने बीसीसीआई और नेशनल क्रिकेट अकेडमी (एनसीए) की लेवल-2 कोचिंग कोर्स भी कर रखी है। उन्होंने हाल ही में मुंबई टीम की कोचिंग की थी। मुंबई ने इस साल विजय हजारे ट्रॉफी भी अपने नाम किया था। वे एनसीए में बॉलिंग कोच के तौर पर भी काम कर चुके हैं।