रूट का बड़ा शतक, तीसरे दिन इंग्लैंड के 9 विकेट पर 339 रन

 25 Jan 2021 12:34 AM

गॉल। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने उपमहालीप में स्पिनरों के अनुकूल पिचों पर खेलने की अपनी महारत का एक और अच्छा नमूना पेश करके रविवार को यहां शतक जमाया, लेकिन लेसिथ एम्बुलडेनिया ने सात विकेट लेकर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में बढ़त हासिल करने की श्रीलंका की उम्मीदें बरकरार रखी। इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 339 रन बनाये थे और वह श्रीलंका से अभी 42 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 381 का स्कोर खड़ा किया था।

अंतिम क्षणों में रन आउट

पहले टेस्ट मैच में 228 रन की पारी खेलने वाले रूट अंतिम क्षणों में रन आउट होने से लगातार दूसरा दोहरा शतक जमाने से चूक गए, लेकिन उनकी 186 रन की पारी इंग्लैंड की तरफ से मुख्य आकर्षण रही। उन्होंने 309 गेंदें खेली तथा 18 चौके लगाये। रूट के आउट होने के बाद दिन का खेल समाप्त कर दिया गया। बायें हाथ के स्पिनर एम्बुलडेनिया ने 132 रन देकर सात विकेट लिये हैं। उन्होंने एक छोर से गेंदबाजी का जिम्मा संभाला और रूट को छोड़कर बाकी बल्लेबाजों को दबाव में रखा। रूट ने अपना 19वां टेस्ट शतक लगाया। उन्होंने जॉनी बेयरस्टॉ (28) के साथ तीसरे विकेट के लिये 111 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। रूट ने इसके बाद जोस बटलर (55) के साथ पांचवें विकेट के लिये 97 रन और डॉम बेस (32) के साथ आठवें विकेट के लिये 81 रन की उपयोगी साझेदारियां की।

आर्चर और स्टोक्स समेत 15 सदस्यीय इंग्लिश टीम पहुंची चेन्नई

चेन्नई। भारत के खिलाफ पांच फरवरी से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, आलराउंडर बेन स्टोक्स, बल्लेबाज रॉरी बर्न्स और जोनाथन ट्रॉट समेत 15 सदस्यीय इंग्लिश टीम रविवार को चेन्नई पहुंच गयी। चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेले जाने वाले सीरीज के पहले दो मैचों के लिए इंग्लैंड के कुछ रिजर्व खिलाड़ियों को भी इस दल में शामिल किया गया है। यह सभी खिलाड़ी इस समय श्रीलंका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैच चेन्नई में आयोजित किए जायेंगे जबकि शेष दो टेस्ट और पांच टी-20 मैच अहमदाबाद में आयोजित किए जायेंगे। इसके बाद तीन वनडे पुणे में होंगे। इंग्लैंड की टीम के शेष खिलाड़ी अलग-अलग समूहों में 27 जनवरी को श्रीलंका से सीधे चेन्नई पहुंचेंगे।