सुशील कुमार: विशेष आहार और सप्लीमेंट्स जेल में उपलब्ध कराने वाली याचिका पर आज दिल्ली की अदालत सुनाएगी फैसला

 09 Jun 2021 11:11 AM

नई दिल्ली। पहलवान सुशील कुमार की विशेष आहार तथा सप्लीमेंट्स जेल में उपलब्ध कराने वाली याचिका पर आज दिल्ली की एक अदालत फैसला सुनाएगी। सुशील कुमार पर एक पहलवान की हत्या का आरोप है और वह अभी जेल में बंद हैं। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट सतवीर सिंह लांबा ने अभियोजन पक्ष एवं बचाव पक्ष के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। सुशील कुमार पर हत्या, गैर इरादतन हत्या और अपहरण के आरोप हैं और वह दिल्ली की मंडोली जेल में बंद हैं।

करियर पर पड़ेगा बुरा असर

याचिका में सुशील के वकील प्रदीप राणा, कुमार वैभव और सत्विक मिश्रा ने कहा कि उनके मुवक्किल आइसोलेट व्हे प्रोटीन, ओमेगा-थ्री कैप्सूल, जॉइंटमेंट कैप्सूल, प्री-वर्कआउट सी4, मल्टीविटामिन आदि सप्लीमेंट लेते हैं। याचिका में कहा गया है कि इन आवश्यक वस्तुओं को देने से इनकार करने का सुशील के करियर पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि विशेष पोषण आहार तथा सप्लीमेंट उनकी सेहत तथा प्रदर्शन को बनाए रखने के लिहाज से अत्यंत आवश्यक हैं।

क्या बोले जेल अधिकारी

हालांकि, जेल अधिकारियों ने अदालत में दिए जवाब में कहा है कि सुशील कुमार की मेडिकल कंडीशन में फूड सप्लीमेंट या अतिरिक्त आहार के रूप में अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता नहीं है। इस पर वकील राणा ने कहा कि विशेष आहार तथा सप्लीमेंट की मांग सुशील कुमार के निजी खर्चे पर की गई है, इसका खर्च जेल अधिकारियों को वहन नहीं करना पड़ेगा।

दो ओलंपिक पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी

सुशील देश के लिए लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। सुशील ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल और 2012 के लंदन ओलंपिक में सिलवर मेडल जीता था। वह 2010 में विश्व चैंपियन भी रहे हैं। राष्ट्रमंडल खेल 2010, 2014 और 2018 में उन्होंने लगातार तीन गोल्ड मेडल जीते हैं।