Breaking News

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: आज मौसम साफ रहने की संभावना, समय से शुरू हो सकता है मुकाबला; देखें प्लेइंग XI

 19 Jun 2021 02:13 PM

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्टन के एजिस बाउल में  खेला जा रहा है। इस मुकाबले में बारिश की वजह से पहले दिन टॉस भी नहीं हो पाया। लेकिन दूसरे दिन फैंस के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरे दिन साउथैंप्टन का मौसम सामान्य रह सकता है। इसके साथ ही मैच के ना सिर्फ समय पर शुरू होने की पूरी संभावना है बल्कि आज 85 से 90 ओवर का खेल हो सकता है।

 

इससे पहले शुक्रवार को साउथैंप्टन में पूरा दिन ही बारिश होती रही। दूसरे सेशन के बाद कुछ वक्त ऐसा था जब बारिश रूक गई थी और मैच के शुरू होने की संभावना बनी थी। लेकिन मैदान ज्यादा गीला होने की वजह से पहले खेल को बिना गेंद फेंके ही रद्द करने का फैसला किया गया। अब आज यानी दूसरे दिन हालांकि दोपहर 2.30 बजे टॉस होगा, जबकि मैच तीन बजे शुरू होगा।

 

रिजर्व डे में जाएगा मैच

आईसीसी ने साउथैंप्टन के मौसम को देखते हुए पहले ही रिजर्व डे रखने का फैसला किया था। पहले दिन जो खेल बर्बाद हुआ है उसकी भरपाई अगले चार दिन में करने की कोशिश की जाएगी। जो हिस्सा चार दिन में भी कवर नहीं हो पाएगा उसको रिजर्व डे के दौरान खेला जाएगा।

आईसीसी के मुताबिक अगले चार दिन में प्रतिदिन 90 की बजाए 98 ओवर का खेल करवाने की कोशिश की जाएगी। फिर जो ओवर बच जाएंगे उनके लिए रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा। रिजर्व डे पर भी नतीजा नहीं निकलने की स्थिति में मैच को ड्रॉ हो जाएगा। ड्रॉ की स्थिति में भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की संयुक्त विजेता बन जाएगी।

 

फील्डिंग कोच बोले प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए टीम इंडिया पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर चुकी है। भारतीय टीम में अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को खिलाया गया है। वहीं मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है। टीम ने तेज गेंदबाजों के रूप में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा पर भरोसा जताया है।

मैच के पहले दिन बारिश होने की वजह से कयास लगाए जाने लगे कि भारत टॉस से पहले मौजूदा प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकता है, लेकिन टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने इस तरह की अटकलों पर विराम लगा दिया। उन्होंने कहा कि, ''मुझे उम्मीद थी कि पहला सवाल यही होगा। मेरा मानना है कि यह ऐसी प्लेइंग इलेवन है, जो किसी भी पिच और मौसम की परिस्थितियों में खेल सकती है और अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

 

टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।