WTC फाइनल: साउथैम्पटन की पिच में होगा पेस और बाउंस

 15 Jun 2021 12:55 AM

साउथैम्पटन/दुबई। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्पटन में कउउ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। मैच के दौरान साउथैम्प्टन की पिच के मिजाज के बारे में क्यूरेटर सिमोन ली ने बताया कि इसमें पेस और उछाल रहेगा, जिससे क्रिकेट फैंस को गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। ली ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा कि कउउ के निर्देश अनुसार ऐसी पिच तैयार की जा रही है, जो दोनों टीम के लिए बराबर हो। हम सभी दोनों टीम के बीच बराबरी का मुकाबला भी देखना चाहते हैं। मैं व्यक्तिगत तौर पर ऐसी पिच चाहता हूं जिस पर कैरी, बाउंस और तेजी हो। ली ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि इंग्लैंड में ज्यादातर मौसम अनुकूल नहीं होता और उससे कोई मदद नहीं मिलती। ऐसे में मन मुताबिक पिच बनाना मुमकिन नहीं होता। इस बार मौसम विभाग की मानें तो फाइनल के दौरान मौसम अच्छा रहेगा और तेज धूप रह सकती है। ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि बिना ओवर रोलिंग किए हमें हार्ड पिच, ज्यादा गति मिल सकती है।

बैट्समैन और बॉलर दोनों को के लिए मददगार रहेगी पिच

ली ने कहा कि पेस हमेशा ही रेड बॉल क्रिकेट को रोमांचक बनाता है। मैं भी क्रिकेट फैन हूं और ऐसी पिच बनाना चाहता हूं, जहां क्रिकेट फैंस हर बॉल को देखना पसंद करें और मजा लें। चाहे क्लास बैटिंग हो या एक शानदार बॉलिंग स्पेल। जब बॉलर और बैट्समैन के बीच कड़ी टक्कर होती है, तब एक मेडन ओवर देखना काफी रोमांचक होता है। यही कारण है कि पिच पर थोड़ी गति और उछाल देखने को मिल सकता है, क्योंकि हम पिच को एकतरफा गेंदबाजों के लिए नहीं बनाना चाहते। इससे सभी खुश भी हैं।

खिताबी जंग के लिए दोनों टीमें तैयार

खिताबी मुकाबले के लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड पूरी तरह तैयार हैं। कीवी टीम इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड को 2 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हरा चुकी है। यह इंग्लैंड में उसकी 22 साल बाद टेस्ट सीरीज में पहली जीत है। वहीं, टीम इंडिया 3 जून को इंग्लैंड पहुंच गई थी। यहां 3 दिन क्वारेंटाइन के बाद खिलाड़ियों ने नेट प्रैक्टिस शुरू की। साथ ही फाइनल की तैयारी को लेकर विराट कोहली की टीम 11 जून से 4 दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेल रही है। सभी खिलाड़ी 2 टीम में बंटकर आपस में यह मैच खेल रहे हैं।

चैंपियन को मिलेंगे 16 लाख डॉलर और टेस्ट गदा

आईसीसी ने सोमवार को कहा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की विजेता टीम को टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रुपए) की पुरस्कार राशि मिलेगी। आईसीसी के अनुसार फाइनल में हारने वाली टीम को 8 लाख डॉलर (करीब 5.86 करोड़ रुपए) मिलेंगे। इसी तरह तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपए), चौथे स्थान पर 3.5 लाख डॉलर (करीब 2.5 करोड़ रुपए), पांचवें स्थान पर दो लाख डॉलर (करीब 1.46 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे, जबकि बाकी बचे चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (करीब 73 लाख रुपए) दिए जाएंगे।