भारत भवन का वर्चुअल टूर तैयार, घर बैठे ही कला प्रेमी कर सकते हैं सैर; कल से कर सकते हैं एक्सिस

 26 Nov 2020 06:53 PM

भोपाल। मल्टी आर्ट सेंटर के रूप में जाना जाने वाले भारत भवन की सैर अब कला प्रेमी दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर कर सकते हैं। कोविड के चलते जो लोग फिजिकली भारत भवन न जा सकें, लेकिन अब भारत भवन खुद अपना कला का संसार लेकर अपने मोबाइल फोन या कम्प्यूटर स्क्रीन पर पहुंचने को तैयार है। असल में, भारत भवन का वर्चुअल टूर तैयार किया गया है। जहां सैयद हैदर रजा और एमएफ हुसैन जैसे कलाकारों के रेयर आर्ट वर्क वर्चुअल देखने को मिलेंगे। यह टूर आज शाम यानी 26 नवंबर से लॉन्च हो जाएगा। इसकी लॉन्चिंग संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर करेंगी। 

फिजिकल जैसा अनुभव
वर्चुअल टूर में आप घर बैठ अपने मोबाइल फोन या कम्प्यूटर से भारत भवन के किसी भी हिस्से को उसी तरह से देख सकेंगे, जैसे आप 360 डिग्री मेंं भौतिक रूप से उपस्थित होकर ले रहे हों। वर्चुअल टूर में विजिटर को नया एक्सपीरियंस देने तीनों आर्ट गैलरी में नेचर के अनुसार बैकग्राउंड म्यूजिक दिया गया है। जैसे, मॉडर्न आर्ट गैलरी में सरोद सुनाई देगा। ट्राइबल गैलरी में लोक संगीत।

वर्चुअल असिस्टेंट जोड़ा गया है
वर्चुअल टूर डिजाइन करने वाले कस्टमाइज्ड 360 डिग्री स्टार्टअप के हितेश आहूजा ने बताया कि भारत भवन का यह वर्चुअल टूर तैयार हो गया है। इसमें वर्चुअल असिस्टेंट भी जोड़ा गया है ताकि जो भी यूजर इसे उपयोग करें उससे टूर में एक गाइड मिले जो उस आर्ट गैलरी या परिसर के बारे में विस्तार से जानकारी दे पाए। इसे तैयार करने के लिए हमने भारत भवन की अलग-अलग गैलरीज, फोटोज, पेंटिंग्स आर्ट ऑब्जैक्ट्स की फोटोग्राफ्स और वीडियोज लिए, भारत भवन पर स्टडी की और उसके बाद यह वर्चुअल टूर तैयार किया है। जिसे कहीं भी बैठकर बस उंगलियों से मोबाइल स्क्रीन या कम्प्यूटर पर आप भारत भवन की सैर कर सकेंगे।
भारत भवन के इस वर्चुअल टूर में आप, 'नेक्स्ट' बटन दबाकर एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं और अपने स्क्रीन को घुमाकर चारों और का दृश्य उसी तरह देख सकते हैं जैसे आप वास्तविकता में किसी भी स्थान का अवलोकन करते हैं। 

कल से दर्शकों के लिए उपलब्ध
भारत भवन के प्रशासनिक अधिकारी प्रेम शंकर शुक्ला ने बताया कि भवन का वर्चुअल टूर बनकर तैयार है। यह कला प्रेमियों को 27 नवंबर से एक्सेस करने को मिलेगा। यह पहला मल्टीनेशनल आर्ट सेंटर है जिसने वर्चुअल टूर तैयार किया है।