ग्वालियर: बिना मास्क सड़क पर निकलने वालों पर चालानी कार्रवाई, 500 रुपए जुर्माना लगाया जा रहा

 22 Nov 2020 03:33 PM

ग्वालियर। शहर में बिना मास्क घर से निकलने वालों पर चलानी कार्रवाई की गई। एसडीएम अनिल बनवारी और टीआई ने सड़क पर खड़े होकर स्वयं चेकिंग की कमान संभाली। पुलिस-प्रशासन की टीम ने कार, ऑटो, बाइक और पैदल चलने वालों को रोका और मास्क नहीं पहने होने पर जुर्माना लगाया। नए नियम के तहत 500 रुपए जुर्माना लिया गया।

पिछले दिनों ही प्रशासन ने साफ निर्देश दिए थे कि यदि आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो मुंह पर मास्क जरूर लगा लें। बिना मास्क लगाए घूमने वालों से 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। इसके लिए छह मोबाइल स्क्वाड का गठन भी किया गया है। यह टीम शहर में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के साथ ही बिना मास्क घूमने वालों से जुर्माना भी वसूल कर रही है। इनके साथ पुलिस बल भी रहता है।

दरअसल, ग्वालियर में कोरोना मरीजों की संख्या फिर से बढ़ना शुरू हो गई है। इससे प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है। यदि यह कोरोना की दूसरी लहर हुई तो शहरवासियों को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। पुलिस-प्रशासन की परेशानी यह है कि काफी समझाने के बाद भी लोग अब भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में अब प्रशासन ने जुर्माने की कार्रवाई दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है।

ग्वालियर में कोरोना का आंकड़ा अब आए-दिन 100 पार हो रहा है।  शहर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इसके अलावा, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, विदिशा, रतलाम में भी नाईट कर्फ्यू के आदेश हैं। उज्जैन में बिना मास्क पर 10 घंटे की खुली जेल में रखे जाने का स्थानीय प्रशासन ने निर्णय लिया है। ग्वालियर कलेक्टर के अनुसार भीड़ वाले इलाकों में खासकर मुख्य बाजारों पर पहले फोकस किया जाएगा। इस दौरान प्रशासनिक टीम के साथ पुलिस भी साथ रहेगी।