मध्य प्रदेश: भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में कोरोना वैक्सीन पहुंचेगी, यहां से 24 घंटे के अंदर जिलों में भेजी जाएगी

 12 Jan 2021 10:39 PM

भोपाल। मध्य प्रदेश के 4.16 लाख हेल्थ वर्करों के लिए बुधवार को सुबह चार जिलों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में वैक्सीन पहुंचेगी। यह वैक्सीन स्पेशन प्लेन से चारों जिलों के एयरपोर्ट पर पहुंचेगी और वहां से 24 घंटे के भीतर प्रदेश के सभी जिलों में पहुंचा दी जाएगी। मध्यप्रदेश के पास 4.2 करोड़ वैक्सीन खुराक स्टोर करने की क्षमता है, जो पर्याप्त है।

मध्य प्रदेश के सभी स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 5 लावा वैक्सीन के डोज आ रहे हैं। इसमें 4 लाख 80 हजार कोविशील्ड वैक्सीन और 20 हजार को-वैक्सीन के डोज हैं। चारों जिलों में पहुंचाई जा रही वैक्सीन को एयरपोर्ट से संभागीय कोल्ड स्टोरेज सेंटरों पर डीप फ्रीजर वाले आईस वैगन(वाहन) में रखकर कड़ी सुरक्षा में पहुंचाई जाएगी।

भोपाल में 29 हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाए जाने के लिए 35 हजार वैक्सीन आ रही है। यह वैक्सीन कोविशील्ड या को-वैक्सीन में कोई  एक हो सकती है। भोपाल एयरपोर्ट पर जो वैक्सीन पहुंचेगी वह किलोल पार्क स्थित जिला मलेरिया कार्यालय में बनाए गए संभागीय कोल्ड स्टोरेज में सीधे पहुंचाई जाएगी। जहां से उसे संभाग के जिलों में डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा। यहां से भोपाल जिले के लिए 29 हजार 400 हेल्थ वर्करों को 16 जनवरी को लगाई जाने वाली वैक्सीन जेपी अस्पताल में बनाए गए कोल्ड स्टोरेज में भेजी जाएगी।