नगर निगम खोलेगा 4 डीजल टैंक, अगले महीने होंगे शुरू

 17 Oct 2020 11:13 PM  92

भोपाल। लिंक रोड नंबर-3 स्थित नगर निगम डीजल टैंक तक डीजल भरवाने आने-जाने में होने वाली डीजल खपत और वक्त की बरबादी रोकने को नगर निगम शहर में चार जगहों पर डीजल टैंक खोल रहा है। यह डीजल टैंक नगर निगम के कचरा ट्रांसफर स्टेशनों में खोले जाएंगे। निगम डीजल टैंक खोलने का करार दो महीने पहले कर चुका है और कंपनी ने भी काम शुरू कर दिया है। शनिवार को निगम आयुक्त वीएस चौधरी कोलसानी ने निगम अधिकारियों के साथ दानापानी, यातायात नगर, आरिफ नगर और बैरागढ़ में डीजल टैंक लगाने का काम का जायजा लिया।

आयुक्त ने इस दौरान इंडियन आयल कार्पाेरेशन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अक्टूबर अंत तक हर हाल में डीजल टैंक डिस्पेंसिंग यूनिट एवं सेल्स रूम सहित सभी काम हर हाल में 31 अक्टूबर पूरे करें। ताकि नवंबर महीने से डीजल टैंकों का संचालन (आपरेशन) शुरू किया जा सके। इस दौोरान उनके साथ अपर आयुक्त शाश्वत मीणा, उपायुक्त विनोद शुक्ला, इंडियन आॅयल कार्पाेरेशन लिमिटेड के अधिकारी मौजूद थे।

आयुक्त ने निर्देशित किया कि चारों डीजल टैंकों के आसपास के क्षेत्रों में कार्यरत वाहनों को चिन्हंकित करें और चिन्हित वाहनों को इन पंपों से डीजल देने की व्यवस्था करने के साथ ही पिछले महीनों में डीजल की खपत का तुलनात्मक आंकलन करें। आयुक्त ने बैरागढ़ कचरा ट्रांसफर स्टेशन में डीजल टैंक लगाने में आ रही बुनियादी दिक्कतों को जल्द दूर करने एवं डीजल टैंकों पर अलग बिजली लाइन एवं जनरेटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

जल्द पूरा होगा अंडरग्राउंड टैंक लगाने का काम

आरिफ नगर में दो भूमिगत टैंक लगाए जा चुके हैं, जबकि यातायात नगर में एक भूमिगत टैंक की लगाया जा चुका है और दूसरा टैंक लगाया जा रहा है। साथ ही दानापानी में दोनों भूमिगत टैकों को लगाने का काम दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इंडियन आॅयल कार्पाेरेशन लिमिटेड द्वारा चार जगहों पर 20-20 हजार लीटर क्षमता के दो-दो भूमिगत टैंक तथा दो-दो डिसपेंसिंग मशीन, सेल्स रूम एवं आटोमेशन सिस्टम स्थापित किया जा रहा है।

नगर निगम नोडल डिस्चार्ज का करेगा पेमेंट

नगर निगम द्वारा इंडियन आयल कार्पाेरेशन लिमिटेड से कंजूमर प्राइज पर डीजल लिया जाएगा और नोजल की रीडिंग डिस्चार्ज रीडिंग अनुसार पेमेंट किया जाएगा। जबकि संचालन संबंधी सभी खर्च किसी भी प्रकार का नुकसान पेट्रोलियम कंपनी के जिम्मे होगी।