एमपी-30 सीरीज के वाटर कार्ड हो चुके हैं खत्म, फिर भी भोपाल के 15 हजार लोगों के पास है ये कार्ड

 18 Oct 2020 10:01 PM  112

भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग ने एमपी 30 सीरीज के 13 डिजिट वाले वोटर कार्ड को दो साल पहले ही खत्म कर दिया था। उनकी जगह 10 डिजिट वाले नए वोटर कार्ड बनाकर मतदाताओं को दिए जाने थे। लेकिन घर-घर सर्वे होने के बाद भी ऐसे मतदाता सामने नहीं आ सके। वर्तमान में भोपाल जिले में 15 हजार ऐसे लोग हैं, जिनके पास एमपी-30 सीरीज के 13 डिजिट वाले वोटर कार्ड हैं। ये लोग इन कार्डों को न तो बदलवा रहे हैं और न ही इसकी जानकारी बीएलओ को दे रहे हैं। जिला निर्वाचन आयोग का कहना है कि एमपी-30 सीरीज के कार्ड वाले मतदाता अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर चेक कर लें। यदि उनके नाम नहीं हैं तो वे पुराने कार्ड सरेंडर कर नए बनवा लें, अन्यथा मतदान करने में दिक्कत होगी। सूत्रों की मानें तो एमपी-30 सीरीज के अधिकतर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं।

  जिन वोटरों के पास हैं एमपी सीरीज के वोटर कार्ड, वे बीएलओ को दें जानकारी -
 जिला निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि जिन मतदाताओं के पास एमपी-30 सीरीज के वोटर कार्ड हैं वे बीएलओ को इसकी जरूर जानकारी दें ताकि बीएलओ यह जांच कर बता सकें कि आपका नाम वोटर सूची में है या नहीं। यदि सूची में नहीं है तो नया वोटर कार्ड बनवाएं। यदि नाम है तो वह 10 डिजिट वाने किस नंबर पर है, इसकी भी जानकारी लें ताकि नया वोटर कार्ड कार्यालय से प्राप्त किया जा सके।

एमपी - 30 सीरीज के 13 डिजिट वाले वोटर कार्ड की जगह 10 डिजिट वाले नए वोटर कार्ड मतदाताओं को बनाकर दिए जा रहे हैं। जिनके पास भी ये वोटर कार्ड हैं वे उसे बदलवा सकते हैं।