लंदन में बैठे कलाकार ने 300 मील दूर नीदरलैंड में एक्ट्रेस के हाथ में बनाया टैटू

 19 Mar 2021 02:55 PM
लंदन। 5 जी तकनीक किस तरह हमारी जिंदगी बदलने जा रही है इसका एक रोचक नमूना लंदन में देखने को मिला। लंदन में बैठे आर्टिस्ट ने नीदललैंड में एक एक्ट्रेस के हाथ पर 300 मील की दूरी पर टैटू बनाया है। यह सब संभव हुआ है 5 जी तकनीक और रोबोटिक्स के इस्तेमाल से। इसे अब तक का असंभव टैटू करार दिया गया है। टैटू कलाकार ने दुनिया के पहले रिमोट टैटू का प्रदर्शन किया तो इसे जमकर सराहना मिल रही है। 
विज्ञान और कला का यह अनोखा संगम टैटू आर्टिस्ट वेस थॉमस ने तकनीक के जानकार नोएल ड्रू के साथ मिलकर पूरा किया है। ड्रू ने बताया कि वेस के इस डिजाइन को बनाने के लिए उन्होंने करीब सौ बार अपने उपकरणों का परीक्षण किया। इस टैटू को बनाने के लिए थ्री डी प्रिंटर का भी प्रयोग किया गया। 
तकनीक के कमाल से यह टैटू डच अभिनेत्री स्टिजन फ्रैंसेन के हाथों में बनाया गया। तकनीक के विशेषज्ञ ड्रू ने कहा कि यह बेहद पेचीदा काम था पर महिला का साथ मिला। इसलिए यह आसानी से हो सका। यह बहुत अच्छा अनुभव था। 
कैसे बनाया टैटू : 
पहले वेस थॉमस ने टैटू का डिजाइन मीलों दूर बैठ एक पुतले पर खींचा। इसके बाद रोबोट की मदद से नीदरलैंड में बैठी अभिनेत्री स्टिजन फ्रैंसेन के हाथों पर बनाया गया। जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान लगभग छह सप्ताह में द मिल ने लंबी दूरी में टैटू बनाने के लिए पहली बार तकनीक विकसित की। इसमें 3 डी प्रिंटर की भी मदद ली गई।