फोन को सैनेटाइजर से साफ न करें नहीं तो हो सकता है शॉर्ट सर्किट, जाने साफ करने का सही तरीका

 31 Oct 2020 12:34 PM

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के फैलने के बाद से ही सैनेटाइजर के प्रयोग में तेजी आई है। पहले जहां गिने-चुने लोग ही इसका इस्तेमाल करते थे वहीं आज प्रत्येक व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर रहा है। लोग अपनी चाबी, हैलमेट और यहां तक की फोन को भी सैनेटाइज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने फोन को सैनेटाइज कर रहे हैं तो इसके क्या नुकसान हो सकते हैं। 
स्क्रीन और स्पीकर खराब हो सकता है
लोग फोन को साफ करने के लिए एंटी बैक्टीरियल वेट-वाइप्स  इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ लोग हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। लोग एल्कोहल युक्त सैनेटाइजर फोन के ऊपर डालकर उसे रगड़ कर साफ कर देते हैं। ज्यादा सैनेटाइजर से आपके फोन की स्क्रीन, हेडफोन जैक और स्पीकर भी खराब हो सकता है।
हो सकता है शॉर्ट सर्किट 
अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है इसलिए लोग सैनेटाइजर का भरपूर प्रयोग कर रहे हैं। मोबाइल को सैनेटाइज भी करे रहे हैं। रिपेयरिंग सेंटर पर आ रहे अधिकतर फोन में शॉर्ट सर्किट की समस्या आ रही है। कारण है लोग इस तरह फोन को सैनेटाइज कर रहे हैं कि हैडफोन जैके में सैनेटाइजर चला जा रहा है। इससे फोन शॉर्ट सर्किट हो रहे हैं। 
डिसप्ले और कैमरा भी हो सकता है खराब
फोन को सैनेटाइजर से साफ करने पर आपके फोन का रंग बदल सकता है। एल्कोहल वाला सैनेटाइजर फोन के डिस्प्ले और कैमरा लेंस को भी खराब कर सकता है। इससे फोन के डिसप्ले का रंग पीला पड़ सकता है।
क्या सावधानियां बरतें

  • कॉटन का प्रयोग करें

अगर आपको फोन सैनेटाइजर से ही साफ करना है तो सबसे पहले फोन को ऑफ कर दें। अब एक रुई का टुकड़ा लें और उस पर सैनेटाइजर डालें। अब आप इससे अपने फोन की स्क्रीन को एक सीध में साफ करें। ध्यान रखें कॉटन में रबिंग एल्कोहल की मात्रा कम होनी चाहिए। इसके अलावा आप अपने फोन को साफ करने का सही तरीका कस्टमर केयर से फोन करके भी जान सकते हैं।

  • वाइप्स का करें इस्तेमाल

मोबाइल साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है मार्केट में मिलने वाले 70 प्रतिशत एल्कोहल वाले मेडिकेटेड वाइप्स। इन वाइप्स से आप आसानी से अपना फोन साफ कर सकते हैं। वाइप से आप फोन के कोनों और बैक पैनल अच्छी तरह साफ कर सकते हैं। इससे फोन को कोई नुकसान नहीं होता है।