फेसबुक ने लॉन्च की फेसबुक रील्स, भारत से की गई इस फीचर की शुरुआत

 09 Mar 2021 02:33 PM

नई दिल्ली। टिकटॉक की तरह ही अब फेसबुक पर शॉर्ट वीडियोज बनाए जा सकते हैं। इसके लिए फेसबुक ने अपना फेसबुक रील्स फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर की शुरुआत भारत से की गई है। काफी समय से इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही थी। फेसुबक ने बताया कि कुछ इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को अपनी रील्स सीधा फेसबुक पर शेयर करने की सुविधा भी मिलेगी। 

फेसबुक ने टिकटॉक जैसी छोटी वीडियोज को रील्स का नाम दिया है। फेसबुक रील्स बिलकुल इंस्टाग्राम रील्स की तरह है। इस फीचर के जरिए यूजर्स कुछ सेकंड्स के वीडियोज बनाकर उन्हें शेयर कर पाएंगे। ये वीडियोज न्यूज फीड में दिखाई देंगे। यूजर्स फेसबुक की म्यूजिक लाइब्रेरी से कोई सॉन्ग सिलेक्ट करके वीडियो बनाएंगे, अलग-अलग इफेक्ट चुनकर एक टाइमर सेट कर पाएंगे। आप वीडियो की स्पीड को घटा या बढ़ा भी सकते हैं। 

कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम रील्स को फिलहाल अलग-अलग रख रही है। फेसबुक रील्स को सिर्फ फेसबुक न्यूज फीड पर शेयर करने का विकल्प रहेगा। इसी तरह, इंस्टाग्राम रील्स उसी ऐप पर शेयर किए जा सकते हैं। सिर्फ चुनिंदा क्रिएटर्स होंगे जिन्हें इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर शेयर करने की अनुमति होगी। हालांकि यह सुविधा सभी यूजर्स के लिए कब उपलब्ध होगी, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।